menu-icon
India Daily
share--v1

अब बस 7 दिन और.., चूक गए तो जेब होगी ढीली, Free में ऐसे करा लें Aadhar Card अपडेट

Aadhar Card Free Update: अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है और इसे फ्री में अपडेट करना है तो आपके पास अब अंतिम 7 दिन बचे हैं. इसकी समय सीमा 14 जून है. इससे पहले आधार अपडेट कराना होगा. आइये जानें इसका प्रोसेस

auth-image
India Daily Live
Aadhar Card Free Update
Courtesy: Social Media

Aadhar Card Free Update: भारत में आधार कार्ड को आम आदमी का अधिकार कहा जाता है. आजकल इसके बिना किसी काम का होना संभव ही नहीं है. सबसे बड़ी समस्या तब होती है जब इसमें उपलब्ध कराई गई जानकारी अधूरी गलत या पुरानी हो जाती है. ऐसे में इसे अपडेट करना होता है और इसके लिए पैसे भी लगते हैं. ऐसे में हम आपको 10 साल पुराने आधार को अपडेट कराने की जानकारी बता रहे हैं.  यूआईडीएआई द्वारा दी गई समय सीमा के आधार पर आपके पास अब मात्र 7 दिन बचे हैं. आइये जानें पूरी डिटेल और प्रोसस.

आपका 10 साल से पुराना आधार कार्ड फ्री में अपडेट हो सकता है. इसके लिए 14 जून तक का वक्त है. हालांकि, अभी इसके लिए 7 दिनों का वक्त हैं. इसके बाद आपको जानकारी अपडेट कराने के लिए एक निश्चित फीस देनी होगी.

कैसे करें अपडेट?

आधार अपडेट के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प चुन सकते हैं. हालांकि, खुद से ऑनलाइन अपडेट करने में आपको सीमित अधिकार ही मिलते हैं. कुछ खास जानकारी अपडेट के लिए आपको ऑफलाइन आधार सेंटर पर ही जाना होगा.

ऑनलाइन अपडेट

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in/en/ पर आधार नंबर के साथ लॉगइन करें. आपको OTP आएगा इसे डालते ही आप पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां वर्तमान पहचान और पते की जानकारी जांच ले अगर अपडेट करना है तो मांगे गए दस्तावेज का अपलोड करके सबमिट करें. आपको रिसिप्ट मिल जाएगी. कुछ दिनों में जानकारी अपडेट होने का मेल और मैसेज आ जाएगा.

ऑफलाइन अपडेट

ऑफलाइन अपडेट आपको अपने क्षेत्र के आधार नामांकन केंद्र में जाना होगा. यहां आप अपडेट में मांगी गई जानकारी और कागजात देंगे तो सहायक उसे अपडेट कर देगा. अगर बायोमेट्रिक अपडेट है तो इसके लिए आपके बायोमेट्रिक लिए जाएगा. इसके बाद आपको फीस जमा करनी होगा. कुछ समय बाद आपका आधार अपडेट हो जाएगा.

क्या है नियम?

आधार रेगुलेशन- 2016 के अनुसार, आधार एनरोलमेंट डेट से हर 10 साल में अपडेट करना होगा. यह नियम, 5 और 15 साल की आयु में ब्लू आधार कार्ड पर भी लागू होता है. इसमें विशेष रूप से नाम, पता, जन्मतिथि/आयु, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल, रिलेशनशिप समेत अन्य डिटेल्स मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए यूआईडीएआई हर साल एक समय सीमा देता है. इस दौरान अपडेट फ्री होता है. उसके बाद एक चार्ज देना होता है.

क्या रद्द हो जाएंगे पुराने आधार

यूआईडीएआई की ओर से जारी सूचना में केवल ये कहा गया है कि 14 जून 10 साल पुराने आधार को फ्री अपडेट कराने की आखिरी तारीख है. इसका ये मतलब कतई नहीं है कि इसके बाद आधार अपडेट नहीं हो सकेंगे. हालांकि, इसके बाद आपको आधार अपडेट के लिए हर अपडेट पर फीस देनी होगी. यानी 14 जून के बाद अपडेट पर फीस लगेगी.