share--v1

Share Market Outlook: नए वित्त में ये शेयर मचाएंगे धमाल, जानें कैसे रहेगा बाजार का हाल?

Share Market Outlook For New Financial Year: वित्त वर्ष 2023-24 में भारतीय शेयर बाजार ने अच्छा प्रदर्शन किया है. क्या जो तेजी इस वित्त वर्ष रही है अगले वर्ष भी रह पाएगी? 

auth-image
India Daily Live

Share Market Outlook For New Financial Year: 31 मार्च को वित्त वर्ष 2024 समाप्त हो जाएगा. अगले दिन यानी 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष लग जाएगा. चालू वित्त वर्ष के आखिरी ट्रेडिंग डे 28 मार्च को शेयर बाजार ने बढ़त हासिल की थी. 30 शेयरों वाला BSE Sensex ने 655.04 (1%) की बढ़त हासिल करके 73,651.35 के स्तर पर बंद हुआ. फाइनेंसियल ईयर 2023-24 में  सेंसेक्स ने कई रिकॉर्ड बनाए. नवंबर 2023 में पहली बार बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप ₹333 लाख करोड़ ($4 ट्रिलियन) से अधिक हो गया था. भारतीय शेयर बाजार चालू वित्त वर्ष में कई बार गिरकर उठा. निवेशकों के करोड़ों रुपये डूबे लेकिन बाद में मार्केट में आई उछाल ने भरपाई भी की. 

वित्त वर्ष 2024 में सेंसेक्स 24.85% की ग्रोथ हासिल की. पिछले पांच सालों में यह दूसरी सबसे बड़ी ग्रोथ थी. 2021 में बीएसई ने 68.01 फीसदी की ग्रोथ हासिल की थी. वहीं. वित्त वर्ष 2021 में सेंसेक्स मात्र 0.72 फीसदी ही बढ़ा था.

निफ्टी ने भी भरी है उड़ान 

वहीं, बात अगर निफ्टी 50 की करें तों वित्त वर्ष 2024 में इसने 18% की वृद्धि दर्ज की. वहीं, शेयर मार्केट और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज गोल्ड रेट की बात करें तो गोल्ड ने इस वित्त वर्ष 13.50 फीसदी का रिटर्न दिया है. यानी सोने के बाजार के मुताबिक भारतीय शेयर बाजार ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

नए वित्त वर्ष में ये शेयर मचा सकते हैं धमाल

नए वित्त वर्ष का पहला दिन शेयर बाजार के लिए कैसा रहेगा. यह देखने योग्य होगा. 1 अप्रैल को सोमवार को दिन पड़ रहा है. यानी सप्ताह के पहले दिन से ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. ऐसे में इसका भी असर शेयर मार्केट में पड़ेगा. क्योंकि सोमवार को लगभग हर काम चालू रहता है और हफ्ते के पहले दिन होने की वजह से बाजार में थोड़ा गिरावट इसलिए देखने को मिल सकती है क्योंकि पिछले वित्त वर्ष की क्लोजिंग कई कंपनियों संस्थानों या बैंकों की कंप्लीट नहीं हुई होगी. हालांकि कई मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोमवार को बाजार उड़ान भर सकता है.


Bajaj Finserv: 1 अप्रैल को बजाज फिनसर्व के शेयरों में उछाल देखने को मिल सकती है. इसका टारगेट प्राइस 1740 प्रिडिक्ट किया गया है.. पिछले 5 ट्रेंडिंग डे में इसके शेयरों में 2.68 फीसदी की बढ़त देखी गई है. अंतिम ट्रेडिंग डे में इसके शेयर 1647 पर ट्रेड कर रहे थे. पिछले कुछ महीनों से इसके शेयर ऊपर नीचे होते रहे हैं.  इस शेयर के लिए स्टॉप लॉस 1580 लगया जा सकता है.

Power Grid Corporation: मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के शेयर सोमवार को उड़ान भर सकते हैं. इसे 277 रुपये पर खरीदा जा सकता है. इसका टारगेट प्राइस 298 प्रिडिक्ट किया गया है. जबकि स्टॉप लॉस 258 पर लगाया जा सकता है.

Divi's Laboratories: डिवी लेबोरेटरीज के शेयर भी सोमवार को बढ़त हासिल कर सकते हैं. इसके शेयर को 3437 रुपये पर शेयर किया जा सकता, जबकि इसकी टारगेट प्राइस 3650 प्रिडिक्ट किया गया है. वहीं, स्टॉप लॉस 3330 पर रख सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी और विभिन्न फाइनेंशियल वेबसाइट्स पर उपलब्ध आंकड़ों आधार पर लिखी गई है. हम इसके सही या गलत होने की पुष्टि नहीं करते और न ही किसी को शेयर बाजार में निवेश करने की सलाह देते हैं. कहीं भी निवेश करने से पहले अपने आर्थिक सलाहकार से सलाह अवश्य ले लें. 

Also Read