menu-icon
India Daily
share--v1

'पूरा पोर्टफोलियो ग्रीन है...', सेंसेक्स हर दिन रच रहा इतिहास, एक ही दिन में मालामाल हो रहे निवेशक

Share Market: चुनाव के इस मौसम में शेयर मार्केट हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है. देश के हजारों निवेशक इन दिनों मार्केट की तेज रफ्तार में अच्छा-खासा प्रॉफिट बुक कर रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
Share Market
Courtesy: Freepik

भारत के शेयर बाजार इन दिनों अच्छी-खासी कमाई करवा रहे हैं. लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे समाप्ति की ओर हैं, वैसे-वैसे शेयर बाजार चढ़ता जा रहा है. तेजी का आलम ऐसा है कि एक ही दिन में निवेशकों को 10 से 15 प्रतिशत का मुनाफा हो रहा है. लंबे समय से रेड सिग्नल दिखा रहे शेयर भी अब फायदे में आ गए हैं और निफ्टी के साथ-साथ सेंसेक्स ने रिकॉर्ड बना दिया है. सेंसेक्स ने पहली बार 75 हजार का आंकड़ा पार किया है तो निफ्टी ने भी 23 हजार का ऑल टाइम हाई मार्क छू लिया है. इसका नतीजा यह हुआ है कि शेयर मार्केट में जबरदस्त हलचल है और छोटे निवेशकों से लेकर बड़े पोर्टफोलियो होल्डर भी हर दिन अच्छा प्रॉफिट बुक कर रहे हैं.

आज रेड मार्क पर खुला शेयर मार्केट थोड़ी ही देर में रफ्तार पकड़ चुका था. सेंसेक्स में 1200 अंकों से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई और वह 75400 के आंकड़े को पार कर गया. इस बीच देखा गया है कि PSU के शेयर्स में जबरदस्त उछाल आया है. इसके अलावा, बजाज फाइनेंस टाटा स्टील, HDFC बैंक और स्टेट बैंक के शेयरों ने शेयर मार्केट को जबरदस्त पुश दिया है.

कहां-कहां हो रहा फायदा?

शेयर मार्केट की इस तेजी में निफ्टी-50 की लगभग एक तिहाई कंपनियों के शेयर प्रॉफिट में हैं. ज्यादातर समय सुस्त रहने वाले वोडा-आइडिया के शेयरों में भी 6 फीसदी की तेजी देखी जा सकती है. वहीं, BSE सेंसेक्स के टॉप 30 शेयरों में लगभग आधे शेयर फायदे में हैं और कुछ शेयर अभी भी घाटे में चल रहे हैं. NSE पर लिस्टेड 2412 शेयरों में से 1109 ऐसे हैं जो फायदे में चल रहे हैं. 80 से ज्यादा शेयर ऐसे भी हैं जो इस हफ्ते में अपने हाई सर्किट को छू चुके हैं. वहीं, 40 शेयरों में लोअर सर्किट भी लगा है.

मार्केट में इन दिनों जैसी उछाल और गिरावट देखने को मिल रही है, उसको देखकर यह कहा जा सकता है कि प्रॉफिट बुकिंग के अलावा कुछ शेयरों में निवेश का भी अच्छा मौका है. चुनाव खत्म होने और अपने-अपने हिसाब से रिजल्ट की उम्मीद कर रहे लोग खरीद और बिकवाली कर रहे हैं. यही वजह है कि कुछ शेयरों में जबरदस्त उछाल है तो गिरे भी हैं. इन दिनों PSU शेयरों में निवेश करने वालों की चांदी है क्योंकि ज्यादातर PSU कंपनियों के शेयर फायदे में चल रहे हैं.  

डिस्क्लेमर: शेयर मार्केट जोखिमों के अधीन है. कृपया निवेश करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लें.