menu-icon
India Daily
share--v1

तीन साल में 1 लाख के बना दिए 1 करोड़, असली मल्टीबैगर है यह ग्रीन एनर्जी का शेयर

ग्रीन एनर्जी के शेयर इस समय सबसे अधिक फोकस में बने हुए हैं. ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र को विस्तार देने के लिए केंद्र सरकार ने भी हाल फिलहाल में कई घोषणाएं की हैं.

auth-image
India Daily Live
KPI Green Energy Share

जलवायु परिवर्तन के चलते इस समय मोदी सरकार का पूरा फोकस क्लीन और ग्रीन एनर्जी पर है. ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को सरकार से भरपूर समर्थन मिल रहा है. यही नहीं ग्रीन एनर्जी के भविष्य को देखते हुए इन कंपनियों के शेयरों में जमकर खरीदारी देखने को मिल रही है. 

बीते दो-तीन सालों में ग्रीन एनर्जी की कंपनियों ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही एक शेयर के बारे में बता रहे हैं जो गदर मचा रहा है. निवेशकों के लिए यह शेयर असली मल्टीबैगर साबित हुआ है. इस कंपनी का नाम है केपीआई ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

तीन साल में 1 लाख के बना दिए 1 करोड़
बुधवार को इस कंपनी का शेयर भले ही 1.72% की गिरावट के साथ बंद हुआ हो लेकिन बीते तीन सालों में इस शेयर ने अपने निवेशकों को 10067 प्रतिशत का जबरदस्त रिटर्न दिया है. यानी जिसने भी इस शेयर में तीन साल पहले 1 लाख रुपए लगाए होंगे वो आज 1 करोड़ से अधिक हो गए होंगे.

आखिर क्यों भाग रहे कंपनी के शेयर
वहीं बीते 5 सालों में यह शेयर 881.97% और  पिछले 6 महीने में 193.43% चढ़ा है. वहीं इस साल अब तक यह शेयर 81.89% का रिटर्न दे चुका है. यानी निवेशकों की चांदी ही चांदी. दमदार ऑर्डर बुक के कारण यह शेयर फिलहाल खबरों में बना हुआ है.

इसके अलावा इंडिपेंडेट पावर प्रोड्यूसर  (IPP) के क्षेत्र में हाल ही में कंपनी ने घोषणा की थी कि उसे चीफ इलेक्ट्रिकल ऑफिसर की ओर से अपने 10 मेगावाट पावर प्रोजेक्ट्स के लिए मंजूरी मिल गई है. ये पावर प्रोजेक्ट कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी  M/s. KPark Sunbeat Private Limited द्वारा पूरे किये जाएंगे. इसके अलावा कंपनी को हाल ही में  54.74 MW सोलर पावर प्रोजेक्ट की भी अनुमति मिली है.

इसमें IPP क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली परियोजनाओं के लिए 6.59 मेगावाट और CPP क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 48.15 मेगावाट की मंजूरी शामिल है. इन परियोजनाओं की मंजूरी मिलने के बाद केपीआई ग्रीन एनर्जी के शेयर धारकों को और ज्यादा लाभ मिलने की उम्मीद है. केपीआई समूह सोलर और हाइब्रिड दोनों तरह से बिजली बनाने का काम करता है.

क्या करती है कंपनी
2008 में स्थापित हुई इस कंपनी का लक्ष्य विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों को सोलर और हाइब्रिड तरीके से बिजली की आपूर्ति करना है. 'सोलरिज्म' ब्रांड के तहत काम करने वाली यह कंपनी एक स्वतंत्र पावर प्रोड्यूसर (IPP) और कैप्टिव पावर प्रोड्यूसर्स (CPP) के लिए एक सेवा प्रदाता के रूप में सौर और हाइब्रिड पावर प्लांटों का डिजाइन, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है.

Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है. किसी भी निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की राय जरूर लें.