share--v1

टैक्स भरने वालों के लिए बड़ी खबर, 2 दिन तक नहीं होगा ये काम

इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों के लिए एक जरूरी है. इनकम टैक्स ई-पोर्टल अगले दो दिनों तक बंद रहेगा.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

Income Tax News: अगर आप इनकम टैक्स भरते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है क्योंकि ई-फाइलिंग की वेबसाइट अगले 2 दिनों के लिए डाउन रहेगी, यानी इस दौरान आप इनकम टैक्स ई-पोर्टल पर कोई भी काम नहीं कर पाएंगे. आयकर विभाग ने यह जानकारी दी है.

फाइलिंग पोर्टल 2 दिनों तक रहेगा बंद

आयकर विभाग ने कहा कि नियमित मेंटेनेंस एक्टिविटी के चलते ई-फाइलिंग पोर्टल पर सेवाएं शनिवार 3 परवरी 2024 को दोपहर 2 बजे से सोमवार 5 फरवरी 2024 को सुबह 6 बजे तक अस्थायी रूप से बंद रहेंगी. विभाग ने कहा कि इसका मकसद वेबसाइट में सुधार लाना और यूजर्स को इनकम टैक्स ई-फाइलिंग सेवा के इस्तेमाल के समय ज्यादा बेहतर अनुभव प्रदान करना है.

मेंटेनेंस के चलते बंद रहेगी साइट

इनकम टैक्स विभाग ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा, 'कृपया ध्यान दें कि सिस्टम के टेक्निकल अपग्रेडेशन से जुड़े मेंटेनेंस के चलते, ई-फाइलिंग पोर्टल पर टैक्सपेयर्स सर्विसेज प्रतिबंधित रहेंगी. कृपया इसे ध्यान में रखकर अपनी कार्य योजना बनाएं.'

निर्मला सीतारमण ने टैक्स फाइल सेवाओं में सुधार पर दिया था जोर

अगर आप टैक्सपेयर हैं तो इस समय इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल पर किसी भी प्रकार की एक्टिविटी करने से बचें. बता दें कि गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करने के दौरान टैक्स जमा करने की सेवाओं में सुधार करने के सरकार के प्रयासों पर जोर दिया था. वित्त मंत्री ने आयकर जमा करने की पूरी प्रक्रिया में लाई जा रही पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए सिस्टम में किए जा रहे बदलावों पर भी प्रकाश डाला था.

उन्होंने कहा था कि अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न की शुरुआत, फॉर्म 26AS और टैक्स रिटर्न को पहले दाखिल करना जैसे उपायों ने टैक्स रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को काफी सरल बना दिया है जिससे एवरेज प्रोसेसिंग का समय साल 2013-14 में 93 दिनों से घटकर मौजूदा साल में केवल 10 दिन हो गया है. उन्होंने कहा कि ऐसे सुधार रिफंड को ज्यादा तेजी से प्रोसेस करने में मदद करते हैं, जिससे करदाताओं को फायदा होता है.

यह भी देखें:

Also Read

First Published : 04 February 2024, 01:27 PM IST