menu-icon
India Daily
share--v1

आपको भी नहीं समझ में आता है Expiry date और बेस्ट बिफोर डेट में अंतर? FSSAI ने सुलझा दी गुत्थी

Packaged Food Item: 'बेस्ट बिफोर' बताता है कि तारीख बीत जाने के बाद प्रोडक्ट का स्वाद पहले के मुताबिक अच्छा नहीं होगा और 'एक्सपायरी' तारीख से पता चलता है कि यह खाना अब खाने लायक नहीं है. इसलिए प्रोडक्ट लेबल यह समझने में मदद करता है कि कब उनका उपयोग करना सुरक्षित है कि नहीं.

auth-image
India Daily Live
Expiry And Best Before Date
Courtesy: Freepik

Expiry And Best Before Date: आमतौर पर पैकेज्ड फूड 'बेस्ट बिफोर' और 'एक्सपायरी' तारीख के साथ आते हैं. जिस प्रोडक्ट की 'बेस्ट बिफोर' तारीख बीत जाती है उन्हें लोग फेंक देते हैं. लेकिन आपने कभी 'बेस्ट बिफोर' और 'एक्सपायरी' तारीखों के बीच क्या फर्क होता है इसके बारे में सोचा है. 'बेस्ट बिफोर' बताता है कि तारीख बीत जाने के बाद प्रोडक्ट का स्वाद पहले के मुताबिक अच्छा नहीं होगा और 'एक्सपायरी' तारीख से पता चलता है कि यह खाना अब खाने लायक नहीं है.

जब पैक किए गए फूड प्रोडक्ट खरीदने की बात आती है तो लेबल पढ़ना और खाने में क्या सामग्री पड़ती है यह जानना बेहद जरूरी है. इससे आप पता लगा सकते हैं कि यह प्रोडक्ट आपके लिए सुरक्षित है कि नहीं. कुछ फूड आइटम्स में 'बेस्ट बिफोर' या 'एक्सपायरी' के बाद बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए लेबल यह समझने में मदद करती है कि कब उनका उपयोग करना सुरक्षित नहीं है.

बेस्ट बिफोर डेट से क्या पता चलता है?

एक्स पर FSSAI हैंडल द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो के मुताबिक, फूड प्रोडक्ट खरीदने से पहले मैन्युफैक्चरिंग,  बेस्ट बिफोर और एक्सपायरी की तारीख जरूर देखें. जहां मैन्युफैक्चरिंग, डेट बताता है कि प्रोडक्ट कब बना है, बेस्ट बिफोर से पता चलता है कि कब तक इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. FSSAI के मुताबिक, "बेस्ट बिफोर डेट के बाद फूड प्रोडक्ट का  स्वाद, ताजगी, सुगंध या पोषक तत्व खो सकता है. इसका मतलब यह है कि भोजन अब खाने के लिए सुरक्षित नहीं है."

'एक्सपायरी' डेट का मतलब क्या होता है?

दूसरी ओर 'एक्सपायरी' डेट उस तारीख के बारे में बताता है जिसके बाद भोजन खाने के लिए असुरक्षित है. हालांकि खाना आप बेस्ट बिफोर डेट के बाद खाया जा सकता है, लेकिन एक्सपायरी डेट के बाद खाने से सेहत पर नुकसान पहुंच सकता है. FSSAI का कहना है कि अगर 'एक्सपायरी' डेट 30 जून 2020 है तो  इस तारीख के बाद भोजन को खाने से बचें. ऐसे भोजन खाने से स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है.