menu-icon
India Daily
share--v1

मनमर्जी चलाने वाले 71 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स को WhatsApp ने किया BAN, चौंका देगी वजह

WhatsApp Account BAN: WhatsApp ने अपने 71 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स को बैन कर दिया है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि WhatsApp अकाउंट पर बैन क्यों लगाया जाता है और अगर अकाउंट गलती से बैन हो जाए तो आप क्या कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
WhatsApp Account BAN
Courtesy: Canva

WhatsApp Account BAN: WhatsApp हर महीने उसकी प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन करने वालों लाखों यूजर्स को बैन कर देता है. WhatsApp ने 1 अप्रैल, 2024 और 30 अप्रैल, 2024 के बीच लगभग 71 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर बैन लगा दिया गया है. कंपनी ने आगे कहा है कि अगर यूजर कंपनी के नियमों का उल्लंघन जारी रखते हैं तो वो बैन लगाना जारी रखेगा. 71 लाख में से 1,302,000 अकाउंट्स को बिना किसी रिपोर्ट के आए बैन किया गया है. 

इस तरह की रिपोर्ट हर महीने आती है जिसमें लाखों यूजर्स को बैन कर दिया जाता है. ऐसे में यह जानना बेहद ही जरूरी है कि WhatsApp पर अकाउंट्स को बैन किया क्यों जाता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. चलिए जाते हैं इस बारे में. 

WhatsApp अकाउंट पर क्यों लगाया जाता है बैन: 

  • अगर यूजर किसी स्पैम, घोटाले, गलत सूचना और हानिकारक कंटेंट को सर्कुलेट करने में शामिल हैं तो अकाउंट बैन किया जा सकता है. 

  • अगर कोई अकाउंट लोकल नियम का उल्लंघन करते पाया गया तो भी अकाउंट को बैन किया जा सकता है. 

  • WhatsApp उन यूजर्स की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करता है जो अपमानजनक या अनुचित व्यवहार करते हैं. 

अगर आपका अकाउंट बैन कर दिया गया हो तो आपको रिव्यू के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी. यह कैसे करना है चलिए जानते हैं: 

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका अकाउंट गलती से बैन किया गया है, तो WhatsApp पर जाकर रिव्यू रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इसके बाद कंपनी मामले की ठीक से जांच करती है. जैसे ही जांच पूरी हो जाती है तो आपको जवाब दे दिया जाता है. बता दें कि एक रिक्वेस्ट पर एक ही अपील की जा सकती है. आप WhatsApp में जाकर अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक कर सकते हैं. जैसे ही कंपनी कोई एक्शन लेगी तो आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगी.