share--v1

UPI पेमेंट सर्विस लॉन्च कर रहा Flipkart, जानें कैसे Amazon, Paytm को टक्कर देने का बनाया प्लान

Flipkart UPI: ईकॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने UPI की दुनिया में एंट्री कर ली है. उसने एक्सिस बैंक साथ मिलकर इस प्रोजेक्ट को शुरू किया है.

auth-image
India Daily Live

Flipkart UPI: ईकॉमर्स की प्रमुख कंपनियों में से एक फ्लिपकार्ट ने UPI पेमेंट सर्विस लॉन्च कर दिया है. फ्लिपकार्ट ने ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ाने के लिए अपनी ओर से भी यूपीआई सर्विस शुरू करने का निर्णय लिया है. फ्लिपकार्ट ने अपना यह प्रोजेक्ट एक्सिस बैंक के साथ मिलकर शुरू किया है. हालांकि ये सुविधा फ्लिपकार्ट में रहेगी. जहां ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट के लिए UPI का प्रयोग हो सकेगा. 

Amazon, Paytm को देगा टक्कर 

फ्लिपकार्ट के ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म में एंट्री के बाद Paytm, PhonePe, Google Pay और Amazon Pay जैसे थर्ड-पार्टी UPI ऐप्स को टक्कर देखने को मिल सकती है. अभी वर्तमान समय में फ्लिपकॉर्ड के 50 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं जबकि 14 लाख से ज्यादा विक्रेता है. इस वजह से ऐसा माना लाजमी हो जाता है कि फ्लिपकार्ट के डिजिटल पेमेंट में एंट्री के बाद प्रतिस्पर्धा बढ़ने वाली है.

केवल Android यूजर के लिए मौजूद

फ्लिपकार्ट साल 2023 से ही एक UPI उपयोगकर्ता ग्रुप के साथ परीक्षण कर रहा है. एक्सिस बैंक के सहयोग से शुरू हुए इस पेमेंट का प्रयोग केवल एड्रॉयड यूजर्स के लिए मौजूद होगा. इसके लिए ग्राहक @fkaxis आईडी से अपने UPI को रजिस्टर्ड कर सकते हैं. 

कंपनी ने ग्राहकों के लिए दी ये सुविधा

फ्लिपकार्ट द्वारा लाए गए UPI पेमेंट सर्विस के तहत अपने ग्राहकों को लॉयल्टी बेनिफिट्स जैसे सुपरकॉइन्स, कैशबैक, माइलस्टोन बेनिफिट्स और ब्रांड वाउचर देगी. इसकी टेस्टिंग फ्पिकार्ट ने पिछले साल ही शुरू ही शुरू कर दी थी. अब ग्राहकों को पेमेंट करने के लिए फ्लिपकार्ट ने दूसरे ऐप पर स्विच नहीं करना पड़ेगा बल्कि तुंरत आप पेमेंट कर सकते हैं. 

Also Read

First Published : 03 March 2024, 05:37 PM IST