share--v1

Post Office Senior Citizen Savings Scheme: इस योजना में मात्र 1000 रुपए से शुरू करें निवेश, हर महीने 20,000 तक होगी कमाई

आज हम आपको एक ऐसी दमदार सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करने पर आपको हर महीने गारंटीड 20,000 रुपए तक की आमदनी हो सकती है.

auth-image
India Daily Live

Post Office Senior Citizen Savings Scheme: आज हम आपको एक ऐसी दमदार सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करने पर आपको हर महीने गारंटीड 20,000 रुपए तक की आमदनी हो सकती है.

इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (Post Office Senior Citizen Savings Scheme). चूंकि यह एक सरकारी बचत योजना है इसलिए इस पर गारंटीड रिटर्न मिलता है, यही नहीं अन्य बचत योजनाओं की तुलना में इसमें ज्यादा ब्याज भी मिलता है.

1000 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत
आप मात्र 1000 रुपए के साथ इस योजना में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.  पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सुरक्षित विकल्प है और वृद्धजनों को उनकी रिटायरमेंट के बाद एक नियमित आय का श्रोत प्रदान करता है.

पात्रता
60 साल की उम्र से ज्यादा का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है. इसके अलावा इस स्कीम में 55-60 साल की उम्र के वो लोग भी अप्लाई कर सकते हैं जो स्पेशनल लीव या वीआरएस के तहत रिटायर हुए हैं.

इसके अलावा रक्षा क्षेत्र से जुड़े रिटायर्ड व्यक्ति  (नागरिक सुरक्षा कर्मचारियों को छोड़कर) भी कुछ शर्तों के साथ 50 साल की उम्र में इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं. अकाउंडहोल्डर व्यक्तिगत तौर पर या अपने जीवन साथी के साथ जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं, हालांकि जमा राशि को निकालने की छूट केवल  पहले अकाउंटहोल्डर को ही दी जाएगी.

कैसे करें आवेदन
वरिष्ठ नागरिक किसी बैंक या डाकघर में जाकर इस योजना के तहत अकाउंट खुलवा सकते हैं. अकाउंट की  शुरुआत न्यूनतम 1000 रुपए से शुरू होगी. वहीं इसमें अधिकतम 30 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं.

रिटर्न
मौजूदा समय में इस योजना पर 8.2 फीसदी का वार्षिक ब्याज मिल रहा है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस स्कीम में 30 लाख का निवेश करता है तो उसे सालााना 2.46 रुपए का ब्याज मिलेगा यानी हर महीने लगभग 20,000 रुपए.

Also Read