menu-icon
India Daily
share--v1

क्या आधार कार्ड की भी होती है एक्सपायरी डेट? जानें क्या है सच्चाई 

Aadhar Card: हर जगह आपको आधार कार्ड देना होता है. आधार कार्ड को लेकर एक खबर इस समय चर्चा में कहा. खबर है कि क्या आधार कार्ड की एक्सपायरी डेट होती है?

auth-image
Gyanendra Tiwari
Aadhar Card

हाइलाइट्स

  • जरूरी दस्तावेज बनावाने के लिए आधार कार्ड जरूरी है.
  • बिना आधार कार्ड के नहीं खुल सकता है बैंक अकाउंट.

Aadhar Card: भारत में रहने वाले लगभग हर एक नागरिकों का आधार कार्ड होगा. आधार हमारी पहचान का सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. इसकी जरूरत हर जगह पड़ती है. बैंक का खाता खुलवाने से लेकर कोई अन्य जरूरी दस्तावेज बनवाने तक. हर जगह आपको आधार कार्ड देना होता है. आधार कार्ड को लेकर एक खबर इस समय चर्चा में कहा. खबर है कि क्या आधार कार्ड की एक्सपायरी डेट होती है? इसी बारे में आज हम आपको जानकारी देंगे.

आधार कार्ड में 12 अंकों का नंबर होता है. आपका नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम पता आदि जानकारियां होती है. इस दस्तावेज को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया जारी करती है. आधार कार्ड हमारे अन्य डॉक्यूमेंट्स से लिंक होते हैं. अगर आपने एक बार आधार कार्ड बनवा लिया तो जो आधार नंबर आपके नाम से जारी हो गया वो बदला नहीं जाएगा. आप आधार में अन्य जानकारियां अपडेट करवा सकते हैं लेकिन आधार नंबर नहीं बदला जा सकता है. 

 

क्या आधार कार्ड की होती है वैलिडिटी?

अब दूसरा सवाल ये है कि आखिर क्या आधार कार्ड की कोई वैलिडिटी भी होता है? तो जवाब हां. छोटे बच्चों का आधार कार्ड समय से अपडेट कराना जरूरी होता है. बच्चों के आधार कार्ड की एक वैलिडिटी होती है. दरअसल, बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड बनाया जाता है. पांच साल बाद यह एक्सपायर हो जाता है. पांच साल से 15 साल के बच्चों का अगर आधार कार्ड समय से अपडेट नहीं होता तो वो भी एक्सपायर हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि नियमित अंतराल पर बच्चों का आधार कार्ड अपडेट करवाएं. 

एक्सपायर से तात्पर्य है वैलिड का. आप समय पर आधार कार्ड अपडेट करवाकर अपने आधार कार्ड को वैलिड रख सकते हैं. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई कहती है कि पांच साल और 15 साल में बायोमेट्रिक डाटा अपडेट कराना जरूरी होती है. 

 

ऐसे चेक करें वैलिडिटी

 

आइए जानते हैं कि कैसे अपने आधार कार्ड की वैलिडिटी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. अपनी आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करने के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आधार सर्विस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वेरीफाई आधार नंबर पर जाना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा. नए पेज पर आपसे आधार नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा. आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड फिल करें और वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करें. अगर आपका आधार कार्ड दिखाई दे जाए तो समझिए आपका आधार कार्ड वैलिड है वहीं अगर आधार न दिखें तो समझे एक्सपायर हो चुका है.