menu-icon
India Daily
share--v1

BYD बनीं दुनिया में सबसे ज्यादा EV कार बेचने वाली कंपनी, मस्क की टेस्ला को पीछे छोड़ा

चीन की कंपनी बिल्ड योज ड्रीम्स  (BYD) दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कंपनी बन गई है. इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन और बिक्री के मामले में इसने अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की कंपनी टेस्ला को पीछे छोड़ दिया है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
BYD

हाइलाइट्स

  • ईवी सेग्मेंट में टेस्ला को कड़ी टक्कर दे रही BYD
  • कंपनी को चीनी सरकार का भी समर्थन

BYD Car Company: चीन की कंपनी बिल्ड योज ड्रीम्स  (BYD) दुनिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक कार बेचने वाली कंपनी बन गई है. इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन और बिक्री के मामले में इसने अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की कंपनी टेस्ला को पीछे छोड़ दिया है. ताजा जारी आंकड़ों के मुताबिक, BYD ने 2023 की चौथी तिमाही  (अक्टूबर-दिसंबर) में ग्लोबल मार्केट में 5,26,409 इलेक्ट्रिक कारें बेचीं, जबकि टेस्ला ने इसी तिमाही में 4,84,507 कारें बेचीं.

इस दौरान टेस्ला ना सिर्फ बिक्री बल्कि इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन के मामले में भी BYD से पीछे रही. इसके अलावा कंपनी प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भी आगे रही. Q4 में कंपनी ने 400,000 से ज्यादा यूनिट्स बेचीं.

2023 में टेस्ला ने बेचीं सबसे ज्यादा EV
हालांकि पूरे साल की बात करें तो 2023 में टेस्ला ने सबसे अधिक EV कार बेचीं. BYD ने जहां 2023 में 1.6 मिलियन EV बेचीं, वहीं टेस्ला ने 1.8 मिलियन कारों को बेचा.

बता दें कि BYD हाइब्रिड कारें भी बनाती है. साल 2023 में कंपनी ने 1.4 मिलियन हाइब्रिड कारें बेची हैं. अगर कंपनी की पैसेंजर व्हीकल सेल्स में इसे जोड़ दिया जाए तो कंपनी ने कुल 3 मिलियन से ज्यादा वाहन बेचे हैं जो कि टेस्ला से काफी ज्यादा हैं.

टेस्ला को BYD से मिल रही कड़ी चुनौती
चीन आधारित कंपनी BYD ईवी सेगमेंट में चीन और यूरोप में टेस्ला को कड़ी टक्कर दे रही है. यही वजह है कि इस कार कंपनी को चीनी सरकार का भी समर्थन हासिल है. घरेलू बाजार में सरकार इसकी भरपूर मदद करती है. हालांकि, इसके बाद भी यह कंपनी अमेरिकी बाजार में अपनी कारों की बिक्री नहीं करती है.