menu-icon
India Daily
share--v1

पंचायत की 'अम्मा' की तरह चाहते हैं अपना घर, कैसे मिले? जान लीजिए तरीका

PM Awas Yojana Eligibility: PM आवास योजना के जरिए दोनों शहर और गांव के लोगों का फायदा मिलता है. लेकिन इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए कुछ बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है. अगर आपको भी सरकार की घर लेने में मदद चाहते हैं इस आर्टिकल को जरूर पढ़े.

auth-image
India Daily Live
PM Awas Yojana
Courtesy: Social Media

PM Awas Yojana: पॉपुलर वेब सीरीज पंचायत 3 खूब सुर्खियों में हैं. इस सीरीज के सभी किरदार लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं. इसी बीच आभा शर्मा जो सीरीज में मोहन की अम्मा का किरदार निभा रही हैं.अपने बेटे जगमोहन को पीएम आवास योजना के तहत बनने वाला पक्का मकान दिलाने के लिए कोशिश करती हैं. ऐसे में अगर आप PM आवास योजना के जरिए मकान खरीदना चाहते हैं तो नीचे दी गई बातों का जरूर ध्यान रखें.

PM (PM Awas Yojana) आवास योजना के जरिए दोनों शहर और गांव के लोगों का फायदा मिलता है. लेकिन इस योजना में अप्लाई करने के लिए कुछ बातों का ध्यान देना बेहद जरूरी है. आइए इस स्कीम में अप्लाई करने की योग्यता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में.

PM आवास योजना की योग्यता

अगर आपको PM आवास योजना में आवेदन करना है तो आपके पास खुद का कोई घर या मकान नहीं होना चाहिए. आपके परिवार में किसी के पास सरकारी नौकरी है तो आप इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं. इस स्कीम का फायदा EWS और LIG कैटेगरी परिवार की महिला मुखिया को मिलेगा. इसके अलावा EWS कैटेगरी  के लोगों की साल की कमाई 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए. 

इन बातों का रखें ध्यान

PM आवास योजना में अप्लाई करते समय जरूरी डॉक्यूमेंट को चेक करें. अगर आप  PM आवास योजना की योग्यता लिस्ट में शामिल नहीं होते हैं को आपकी एप्लीकेशन खारिज हो जाएगी. सब्सिडी राशि जारी होने से पहले PM आवास योजना के लाभार्थी लिस्ट जारी होती है. बता दें, ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर आपका नाम  लाभार्थी लिस्ट है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा.

डॉक्यूमेंट 

PM आवास योजना में अप्लाई करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट आपके होना बेहद जरूरी है. इसमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड,  पैन कार्ड , जाति प्रमाण पत्र , आयु प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड,  मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट  डिटेल और पासपोर्ट साइज फोटो जैसी चीजें शामिल हैं. 

PM आवास योजना में कैसे करें अप्लाई

आप PMआवास योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन इस स्कीम में अप्लाई करते हैं तो आपको नजदीकी  जनसेवा केंद्र जाना होगा. वहीं, ऑनलाइन मोड के लिए एक ऑफिशियल वेबसाइट है. ऐसे में  http://pmayg.nic.in/ वेबसाइट की जरिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.