menu-icon
India Daily
share--v1

भारतीय रेलवे का अनोखा पहल! शोरूम की शक्ल में खुला अनोखा टॉयलेट, जानें किन किन सुविधाओं से है लैस

Woloo Women Toilet: भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए समय समय पर नई पहल की जाती रही है. आए दिन रेलवे की ओर सेवाओं और सुविधाओं में विस्तार देखने को मिलता है. इसी कड़ी में रेलवे की ओर से महिला यात्रियों के लिए बड़ी पहल की गई गई है.

auth-image
Purushottam Kumar
woloo womens toilet

हाइलाइट्स

  • वूलू महिला पाउडर रूम का उद्घाटन
  • मुंबई के मुलुंड स्टेशन पर हुआ उद्घाटन

Woloo Women Toilet: भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए समय समय पर नई पहल की जाती रही है. आए दिन रेलवे की ओर सेवाओं और सुविधाओं में विस्तार देखने को मिलता है. इसी कड़ी में रेलवे की ओर से महिला यात्रियों के लिए एक बड़ी पहल की गई गई है. महिला यात्रियों को सफर में अनुभव के प्रदान करने के मकसद से मुंबई के मुलुंड स्टेशन पर वूलू महिला पाउडर रूम का उद्घाटन किया है. आपको बताते चलें, यह एक सर्वसुविधा युक्त टॉयलेट है जो देखने में किसी शो रूम से कम नहीं है.

रेलवे की ओर से साझा की गई तस्वीरें

सेंट्रल रेलवे की ओर से सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर Woloo वुमेन टॉयलेट की तस्वीरें साझा की गई है. खास बात यह है कि इस शौचालय में कॉस्मेटिक आइटम्स भी मिलते हैं. आपको बताते चलें, आने वाले दिनों में Woloo वुमेन टॉयलेट को देश के अलग अलग स्टेशनों पर भी शुरू किए जाएंगे.

सेंट्रल रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे की नॉन-फेयर रेवेन्यू योजना के तहत मेसर्स लूम एंड वीवर रिटेल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा Woloo वूमेन टॉयलेट विकसित किया गया है. यह अत्याधुनिक सुविधाओं के अनूठे मिश्रण के साथ सार्वजनिक स्वच्छता के लिए एक नया मानक स्थापित करता है.

कई तरह की सुविधाओं से लैस

Woloo वुमेन टॉयलेट को तरह तरह की सुविधाओं से लैस किया गया है. इसमें सेंट्रलाइज्ड एसी, Wi-Fi, इंटीरियर डेकोरेशन के साथ साथ बेहतर सिक्योरिटी के लिए एक्सेस कंट्रोल सॉफ्टवेयर इंस्टौल किया गया है. Woloo वूमेन टॉयलेट में 10 रुपये प्रति व्यक्ति का भुगतान करके महिला यात्री इस प्रीमियम टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. सालाना सब्सक्रिप्शन की अगर हम बात करें तो इसके लिए 365 रुपए का भुगतान करना होगा.