menu-icon
India Daily
share--v1

क्या है आपके फोन की एक्सपायरी डेट, जानकर पकड़ लेंगे सिर!

iPhone Expiry Date: क्या आप जानते हैं कि आपके फोन की एक्सपायरी डेट क्या है? अगर नहीं तो यहां हम आपको इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
iPhone Expiry Date

iPhone Expiry Date: फोन का इस्तेमाल तो हम सभी करते हैं. सस्ते से लेकर महंगे तक कंपनियां कई तरह के स्मार्टफोन्स उपलब्ध कराती हैं. आपने भी शायद महंगा स्मार्टफोन खरीदा होगा, या हो सकता है कि आपने आईफोन खरीदा हो. अगर आपके पास iPhone है तो क्या आपको ये पता है कि आपके फोन की एक्सपायरी डेट क्या है? अगर नहीं पता है तो हम आपको बता सकते हैं कि iPhone की एक्सपायरी डेट कैसे चेक की जा सकती है. 

iPhone की बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी होती है, ये बात तो किसी से छिपी नहीं है. बिल्ड क्वालिटी और सिक्योरिटी के चलते ही iPhone को ज्यादा खरीदा जाता है. वैसे तो कहा जाता है कि अगर आपको एक बार पैसा इन्वेस्ट करके लंबे समय तक फोन चलाना है तो iPhone से बेहतर कुछ नहीं है. लेकिन क्या सही में ऐसा है. क्या सही में ये फोन लंबे समय तक आपका साथ दे सकता है. चलिए जानते हैं. 

OS पर करता है निर्भर: कंपनी ने जितने भी लेटेस्ट आईफोन लॉन्च किए हैं उनके साथ 5 साल तक के iOS अपडेट का वादा किया है. इसका सीधा मतलब होता है कि आपको 5 साल तक iOS के बड़े अपडेट मिलेंगे और फोन सही तरह से काम करता रहेगा. वैसे तो कंपनी 7 साल तक सिक्योरिटी अपडेट भी देती है. 

आमतौर पर स्मार्टफोन की औसत उम्र 2 से 4 साल होती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, iPhone 4-10 साल तक चलता है. इसके बाद सैमसंग आता है जो 3-6 साल तक चल सकता है. Huawei और Xiaomi की एवरेज लाइफ 2 से 4 साल तक की होती है. वहीं, OPPO यूनिट्स की लाइफ 2 से 3 साल की होती है.