share--v1

आखिर क्या है क्वांटम कंप्यूटर्स, कैसे बदल देंगे आने वाला इंटरनेट युग

Quantum computers: 21वीं सदी को अगर तकनीकी बदलावों का दौर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, जिस तरह से कंप्यूटर्स ने युग की शुरुआत की और महज दो दशक में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने टेक्नॉलजी पर कब्जा कर लिया है वो देखने लायक है.

auth-image
Vineet Kumar

हाइलाइट्स

  • आखिर क्या होते हैं क्वांटम कंप्यूटर
  • आम से कैसे अलग होते हैं क्वांटम कंप्यूटर

Quantum computers: 21वीं सदी को अगर तकनीकी बदलावों का दौर कहा जाए तो गलत नहीं होगा, जिस तरह से कंप्यूटर्स ने युग की शुरुआत की और महज दो दशक में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने टेक्नॉलजी पर कब्जा कर लिया है वो देखने लायक है. तकनीक के क्षेत्र में हमें आये दिन नए-नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं और आगामी समय में जिसे सबसे ज्यादा आंदोलनकारी तकनीक के रूप में देखा जा रहा है वो हैं क्वांटम कंप्यूटर्स, जिसे भविष्य के सबसे बदलावकारी डिवाइस के रूप में देखा जा रहा है.

आखिर क्या होते हैं क्वांटम कंप्यूटर

अब ये कंप्यूटर्स हमारे मौजूदा कंप्यूटर सिस्टम से कैसे और कितने अलग हैं और कैसे ये इंटरनेट का युग बदल सकता है इस पर बात करते हैं. क्वांटम कंप्यूटर भविष्य की एक ऐसी तकनीक है, जिसके बारे में सुनते ही दिमाग में हाई स्पीड और हेवी फिजिक्स के समीकरण घूमने लगते हैं लेकिन असल में इसे समझना उतना मुश्किल नहीं है, जितना लगता है.

इसे भी पढे़ं: नए साल से  Gpay, Paytm और Phonepe का  अकाउंट हो जाएगा बंद, कहीं आप भी तो लिस्ट में नहीं? 

आम से कैसे अलग होते हैं क्वांटम कंप्यूटर

आइए, देखें कि ये क्वांटम कंप्यूटर क्या हैं और कैसे ये इंटरनेट के युग को ही बदलकर रख सकते हैं:

क्वांटम कंप्यूटर पारंपरिक कंप्यूटरों से बिल्कुल अलग होते हैं. जहां आम कंप्यूटर बिट्स (0 या 1) पर काम करते हैं, वहीं क्वांटम कंप्यूटर क्यूबिट्स पर काम करते हैं. ये क्यूबिट्स किसी जादुई सिक्के की तरह होते हैं, जो एक साथ 0 और 1 दोनों अवस्थाओं में हो सकते हैं. इसे सुपरपोजिशन कहते हैं.

इतना ही नहीं, क्यूबिट आपस में एक-दूसरे से जुड़े भी हो सकते हैं, भले ही कितनी भी दूरी पर हों. इसे एंटैंगलमेंट कहते हैं. इसकी वजह से क्वांटम कंप्यूटर समस्याओं को सुलझाने में एक साथ कई संभावनाओं की गणना कर सकते हैं, जिससे उनकी गति पारंपरिक कंप्यूटरों से कई गुना ज्यादा हो जाती है.

इसे भी पढ़ें: भारत के लिए क्यों खास है XpoSat सैटेलाइट, ISRO ने कैसे मनवाया नए साल पर अपना लोहा

क्वांटम कंप्यूटर इंटरनेट को कैसे बदलेंगे?

सुपरफास्ट इंटरनेट: क्वांटम कंप्यूटर की कम्प्यूटेशनल क्षमता का इस्तेमाल करके इंटरनेट की स्पीड को कई गुना बढ़ाया जा सकता है. इससे डाटा ट्रांसफर करना, बड़ी-बड़ी फाइलें डाउनलोड करना और रीयल-टाइम में वर्चुअल रियलिटी का अनुभव करना सबकुछ संभव हो जाएगा.

अटूट सुरक्षा: क्वांटम कंप्यूटर क्रिप्टोग्राफी (Encryption) में क्रांति ला सकते हैं. आज इस्तेमाल होने वाले कई एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम क्वांटम कंप्यूटरों के सामने कमजोर पड़ जाएंगे. लेकिन क्वांटम कंप्यूटरों का इस्तेमाल करके ही ऐसी नई एन्क्रिप्शन तकनीकें बनाई जा सकती हैं, जो भविष्य में भी सुरक्षित रहें.

नई खोज और आविष्कार: क्वांटम कंप्यूटरों की मदद से दवाइयों की खोज, सामग्रियों के विकास और मौसम की भविष्यवाणी जैसे जटिल कार्यों को पहले से कहीं ज्यादा सटीक और तेज तरीके से किया जा सकेगा. इससे विभिन्न क्षेत्रों में नए आविष्कारों का रास्ता खुल सकेगा.

बेहतर Artificial intelligence: क्वांटम कंप्यूटरों की मशीन लर्निंग क्षमता को बढ़ाकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) को और भी ज्यादा विकसित किया जा सकेगा. इससे ऐसी AI प्रणालियां बनाई जा सकेंगी, जो इंसानों की तरह सोच-समझ सकती हैं और हमारी समस्याओं का समाधान ढूंढ सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: Hormones Problem: अगर अपना ली ये पांच टिप्स तो कभी नहीं होगी हार्मोन्स की समस्या, आपसे दूर रहेंगी बीमारियां   

हालांकि, क्वांटम कंप्यूटर अभी शुरुआती दौर में हैं और इन्हें व्यावहारिक रूप से इस्तेमाल करने में अभी काफी समय लगेगा. लेकिन इनके द्वारा लाए जाने वाले बदलाव वाकई में इंटरनेट के युग को ही बदलकर रख देंगे.

यह तो बस एक झलक है कि कैसे क्वांटम कंप्यूटर इंटरनेट के भविष्य को बदल सकते हैं. इस रोमांचक तकनीक के बारे में और जानने के लिए इंटरनेट पर कई सारे संसाधन उपलब्ध हैं. तो इन्हें खंगालना शुरू करें और क्वांटम क्रांति के लिए तैयार हो जाएं!

Also Read