menu-icon
India Daily
share--v1

बिना सोचे समझे किसी ऐप को डाउनलोड करना पहुंचा देगा हवालात

App Downloading Tips: फोन में बिना सोचे-समझे कभी-भी कोई भी ऐप डाउनलोड नहीं करनी चाहिए और खासतौर से किसी के कहने पर तो कोई भी ऐप डाउनलोड करनी चाहिए. इस तरह की ऐप्स से आपकी निजी जानकारी के साथ-साथ वित्तीय जानकारी भी चोरी हो जाती है. 

auth-image
India Daily Live
App Downloading Tips
Courtesy: Canva

App Downloading Tips: हमारे फोन के लिए ऐप्स बेहद ही जरूरी हो गई हैं. हर काम के लिए अलग ऐप होती है. कई बार हम ऐसी ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं जो हमसे जरूरत से ज्यादा डिटेल्स और परमीशन मांगने लगती है. इस तरह की ऐप्स डिवाइस का एक्सेस हासिल कर सकती हैं या फिर डिवाइस में मैलवेयर भी इंस्टॉल कर सकती हैं. गलत ऐप फोन में डाउनलोड करने से निजी ही नहीं बल्कि फाइनेंशियल जानकारी को भी खतरा हो सकता है. 

इस तरह की ऐप्स से आपको बचकर रहना होगा. बिना सोचे-समझे और थर्ड पार्टी से कभी भी किसी ऐप को डाउनलोड नहीं करना है. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप मुश्किल में फंस सकते हैं और साथ ही आपका बैंक अकाउंट भी खाली किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि ऐप डाउनलोड करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

ऐप्स डाउनलोड करते समय इन बातों का रखें ख्याल:

  • ऐप डाउनलोड करने से पहले आपको उस ऐप की यूजर रेटिंग चेक कर लेनी चाहिए. साथ ही अगर कोई नेगेटिव कमेंट को यह पता करें कि ऐसा क्यों कहा गया है. इसकी पूरा गाइड चेक करें जिससे आपको ऐप के बारे में पूरी जानकारी हो. 

  • कोई ऐप क्या-क्या परमीशन मांग रही है इस पर आपको ध्यान रखना होगा. गलती से भी किसी ऐप को कोई ऐसी परमीशन न दें जिसकी उसे जरूरत न हो. कई बार ऐप्स आपकी फोटो और कॉन्टैक्ट जैसे डाटा का एक्सेस मांग लेता है. 

  • किसी भी ऐप को केवल आधिकारिक साइट से डाउनलोड करें और ऐप लोगो को ध्यान से देखें. कई एप्लिकेशन यूजर्स को गुमराह करने के लिए लोगो को ओरिजिनल कॉपी कर लेती हैं जिससे लोग उनके जाल में फंस जाएं. लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो कुछ न कुछ अलग जरूर मिलेगा. 

  • अपने डिवाइस और ऐप को हमेशा अपडेट रखें. इससे अगर फोन में या ऐप में कोई बग है तो उसे फिक्स कर दिया जाएगा.