menu-icon
India Daily
share--v1

आपके iPhone की लाइफ Samsung-Google से है काफी कम, कंपनी ने खुद बताई सच्चाई

iPhone OS Support: आईफोन खरीदने के लिए कई लोग अपनी पूरी सैलरी या दो महीने की सैलरी का त्याग कर देते हैं, अब वो आते ही इतने महंगे हैं तो क्या ही किया जाए. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आईफोन की लाइफ कितनी होती है, अगर नहीं तो चलिए हम बताते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Apple OS Support
Courtesy: Canva

iPhone OS Support: आईफोन का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ चुका है और हर दूसरे व्यक्ति के हाथ में आईफोन देखा जा सकता है. लोगों का इस फोन को खरीदने का एक मकसद होता है कि उन्हें एक ऐसा फोन चाहिए होता है जिसकी लाइफ लंबी हो. एप्पल आईफोन सिक्योरिटी के मामले में कितना दमदार है और कितने एडवांस फीचर्स के साथ आता है, ये तो आप जानते ही हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आप जो आईफोन खरीद रहे हैं उसकी लाइफ कितनी है? शायद नहीं जानते होंगे. चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

एक फोन की लाइफ उसे मिलने वाले OS अपडेट से सुनिश्चित की जाती है. जाहिर-सी बात है कि जितने अपडेट मिलेंगे उतना ही फोन सही चलेगा. जब फोन को अपडेट मिलने बंद हो जाएंगे तो फोन स्लो हो जाएगा और ठीक से काम नहीं करेंगे. ऐसे में अगर आपके पास आईफोन है तो आपका यह जानना जरूरी है कि आपके फोन की लाइफ कितनी है. चलिए आपको इस बारे में बताते हैं. 

आपका आईफोन कितने साल तक देता है अपडेट:

अगर आप किसी आईफोन को खरीदने पर हजारों रुपये खर्च कर रहे हैं तो बता दें कि कंपनी एक फोन को केवल तीन साल तक ही अपडेट देती है. iPhone एक इंटरनेट इनेबल्ड प्रोडक्ट है जिसके चलते एप्पल को यूके के PSTI रेग्यूलेशन का पालन करना होगा. कंपनी ने हाल ही में iPhone 15 Pro Max के लिए अपनी कंप्लायंस स्टेटमेंट जारी किया है जिसमें खुलासा किया गया है कि इस फोन को मिनिमम 5 साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जाएगा. 

Apple iPhone
Apple iPhone Apple

Apple ने यूके सरकार से वादा किया है कि वह iPhone 15 के लिए कम से कम 5 साल, यानी 22 सितंबर, 2028 तक (फोन के लॉन्च डेट के हिसाब से) सिक्योरिटी अपडेट उपलब्ध कराएगा. वहीं, Google और Samsung अब अपने फ्लैगशिप फोन के लिए 7 साल तक सिक्योरिटी अपडेट और एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध करा रहा है. यह एप्पल से 2 साल ज्यादा है. इस हिसाब से यह लोगों का नजरिया फोन की लाइफ के बारे में चेंज कर सकती है. हालांकि, ऐसा भी देखा गया है कि कुछ-कुछ आईफोन को 6 साल से ज्यादा के सिक्योरिटी अपडेट भी मिले हैं.