menu-icon
India Daily
share--v1

Sam Altman Return To OpenAI Board: 4 महीने बाद सैम अल्टमैन की घर वापसी, अब ले सकते हैं कई अहम फैसले

सैम अल्टमैन को नवंबर में कंपनी से निकाल दिया गया था और अब उनकी फिर से कंपनी ने वापस हो रही है. इनके साथ तीन और डायरेक्टर्स की वापसी भी होगी. 

auth-image
India Daily Live
Sam Altman Return To OpenAI Board

Sam Altman Return To OpenAI Board: पिछले काफी दिनों से Sam Altman को लेकर कई खबरें चल रही थीं. कभी उनका बोर्ड से निकाला जाना तो कभी एलक मस्क का लगातार तंज कसना. इन सब परेशानियों के बीच सैम अल्टमैन के लिए एक खुशखबरी सामने आई है जिसमें कहा गया है कि वो ChatGPT मेकर के बोर्ड में वापसी करेंगे. वो अकेले नहीं होंगे, उनके साथ तीन नए डायरेक्टर्स भी होंगे. 

नवंबर में अल्टमेन को कंपनी ने निकाल दिया गया था जिसकी जांच एक कानूनी फर्म विल्मरहेले कर रही थी और अब उसकी जांच खत्म हो गई है. वहीं, कंपनी ने भी कुछ नए कायदे कानून बनाए हैं जिन्हें सभी को मानना होगा. इसके साथ ही बोर्ड ने सैम अल्टमैन की वापसी का सपोर्ट किया है. इसे लेकर OpenAI के कर्मचारी, इन्वेस्टर्स, माइक्रोसॉफ्ट ने एक नया टैब ओपन किया था जिसमें सभी ने अल्टमैन के निकाले जाने पर सवाल उठाए थे और सभी इस बात को लेकर शॉक में थे. 

कौन-कौन होंगे बोर्ड में शामिल: 
OpenAI के बोर्ड में सैम अल्टमैन के साथ बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के पूर्व सीईओ सू डेसमंड-हेलमैन, सोनी एंटरटेनमेंट के पूर्व प्रेजिजेंट निकोल सेलिगमैन और इंस्टाकार्ट के सीईओ फिदजी सिमो शामिल होंगे. इसके बाद अल्टमैन ने X पोस्ट के जरिए सभी बोर्ड मेंबर्स का स्वागत किया और कहा कि हम सभी के सामने एक बेहद ही जरूरी काम है. 

कंपनी से क्यों बाहर हुए थे सैम अल्टमैन: 
विल्मरहेले की जांच रिपोर्ट पता चला है कि अल्टमैन को कंपनी से निकालने का कारण फाइनेंस, प्रोडक्ट सेफ्टी और दूसरे कारण नहीं थे. बल्कि OpenAI ने बताया है कि अल्टमैन का पूर्व बोर्ड के साथ सहमति न बनना था. इन दोनों के बीच विश्वास का न रहना या एक दूसरे से सहमत न होना, बड़ा कारण रहा है अल्टमैन के बाहर होने का. 

OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट में यह भी बताया है, "पुराने बोर्ड को यह लगता था कि इस तरीके से इंटरनल मैनेजमेंट को आ रही परेशानियां कम हो जाएंगी. लेकिन उन्हें यह बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि इससे कंपनी की स्थिति अस्थिर हो जाएगी." लेकिन बाद में बोर्ड को यह समझ आ गया कि सैम अल्टमैन को हटाना सही फैसला नहीं था.