menu-icon
India Daily
share--v1

Restart या Power Off, फोन के लिए क्या है सही? यहां जानें पूरी गणित

Smartphone Tips: अगर आप अपने फोन को रिस्टार्ट या पावर ऑफ करते हैं जिससे फोन की परफॉर्मेंस बेहतर हो जाती है तो आपको यह जानना जरूरी है कि इन दोनों में से कौन-सा फोन के लिए बेस्ट है.

auth-image
India Daily Live
Smartphone Tips

Smartphone Tips: स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम सभी करते हैं. इस डिवाइस से हर काम आसानी से हो जाता है. फोन नया होता है तो वो फास्ट चलता है और जैसे-जैसे पुराना होने लगता है तो वो स्लो हो जाता है. ऐसे में इंटरनेट पर एक ट्रिक बताई जाती है कि फोन को दिन में एक बार स्विच ऑफ या रिस्टार्ट जरूर करना चाहिए. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि फोन को रिस्टार्ट करना अच्छा है या फिर स्विच ऑफर करना? इन दोनों में से फोन की परफॉर्मेंस को बूस्ट करने के लिए कौन-सा तरीका सही है या दोनों तरीके किस मामले में सही हैं, अगर आप ये नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं. 

फोन को रिस्टार्ट और पावर ऑफ करने से क्या फायदे होते हैं:

  • अगर आपको फोन में कनेक्टिविटी इश्यू आ रहे हैं तो फोन रिस्टार्ट करना सही रहेगा. इससे फोन की कनेक्टिविटी सेटिंग्स रिफ्रेश हो जाती हैं. जो फोन पुराने होते हैं वो कई बार डाटा और वाई-फाई से कनेक्ट नहीं हो पाते हैं. इसे ठीक करने के लिए फोन रिस्टार्ट किया जाता है. 

  • अगर आपके फोन में ज्यादा कैशे डाटा हो गया है तो उसे क्लियर करने के लिए फोन को पावर ऑफ किया जा सकता है. अगर आप समय-समय पर ऐसा करते हैं तो फोन को बेहतर तरह से ऑपरेट किया जा सकेगा. साथ फोन फास्ट भी काम करेगा. 

  • फोन में जो भी बैकग्राउंड ऐप्स एक्टिव होती हैं वो फोन की बैटरी हेल्थ और परफॉर्मेंस पर असर डालती हैं. ऐसे में फोन को शट डाउन और रिस्टार्ट तो किया ही जा सकता है लेकिन साथ ही अगर आप इन ऐप्स को समय-समय पर क्लियर करते रहेंगे तो फोन फास्ट चलेगा और बैटरी भी जल्दी खत्म नहीं होगी. 

  • अगर फोन हैंग कर रहा होता है तो उसे रिस्टार्ट कर देना चाहिए. ऐसा करने से फोन ठीक से काम करना शुरू कर देता है. साथ ही सेटिंग्स भी रिफ्रेश हो जाती हैं.