menu-icon
India Daily
share--v1

6 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबर हो जाएंगे बंद! कहीं आपका नाम तो नहीं है लिस्ट में

Fake Documents Mobile Connections: सरकार ने 6 लाख से ज्यादा मोबाइल कनेक्शन्स को रिवेरिफाई करने के आदेश दिए गए हैं और अगर इनमें से कोई भी फेक डॉक्यूमेंट्स के साथ पाया गया तो उन्हें ब्लॉक कर दिया जाएगा. 

auth-image
India Daily Live
Fake Documents Mobile Connections

Fake Documents Mobile Connections: टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को देश में 6 लाख से ज्यादा मोबाइल कनेक्शनों को फिर से वेरिफाई करने का निर्देश दिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि ये सभी मोबाइल कनेक्शन्स फेक डॉक्यूमेंट्स के जरिए लिए गए हैं. ऐसे में DoT ने 60 दिनों के अंदर री-वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा करने का आदेश दिया है. इन नंबरों को दूसरे के नाम पर इश्यू कराया गया है और लोग दूसरों के नाम पर नंबर इस्तेमाल कर रहा है. 

क्यों लिया गया ये फैसला: देश में फेक मोबाइल नंबर की संख्या बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है जिसके जरिए काफी ज्यादा स्कैम किए जा रहे हैं. इस तरह के स्कैम में पहले किसी के साथ फ्रॉड किया जाता है और फिर जब जांच चलती है तो बाद में ये पता चलता है कि फ्रॉड वाला नंबर जिसके नाम पर है उसे इस बारे में कोई खबर ही नहीं है. 

सरकार ने कैसे पहचानें ऐसे नंबर: जिन 6 लाख 80 हजार नंबरों को रिवेरिफाई किया जाएगा उनकी पहचान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से की गई है. बता दें कि इससे पहले टेलीकॉम विभाग ने करीब 1.7 करोड़ से ज्यादा फेक कनेक्शन्स को बंद कर दिया था. वहीं, करीब 0.19 लाख मोबाइल नंबर को धोखाधड़ी करने के लिए ब्लॉक कर दिया गया है. 

कैसे चेक करें आपके नाम पर कितने नंबर रजिस्टर्ड हैं: 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ पर जाना होगा. 

  • इसके बाद यहां अपना मोबाइल नंबर एंटर करें. फिर कैप्चा डालें. Confirm करें और फिर Send OTP पर टैप करें. 

  • अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसे एंटर करें. 

  • इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपके नाम पर रजिस्टर्ड नंबर्स की लिस्ट होगी. 

  • अगर आपके नाम पर कोई ऐसा नंबर है जिसे आप नहीं जानते हैं तो उसे आप यहां से ब्लॉक कर सकते हैं.