menu-icon
India Daily
share--v1

Dish TV के महंगे रिचार्ज से हो गए हैं परेशान, इस सरकारी सुविधा का उठाएं लाभ और बिल्कुल फ्री में देखें टीवी

डिश टीवी के रिचार्ज दिन-ब-दिन महंगे होते जा रहे हैं. अगर आप इन महंगे रिचार्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप सरकार की डीडी फ्री डिश सेवा का लाभ ले सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
dd free dish service
Courtesy: social media

बदलते वक्त के साथ डिश टीवी (Dish TV) रिचार्ज महंगे होते जा रहे हैं. टेलीविजन पर कोई भी प्रोग्राम देखने के लिए और अपने मोबाइल की तरह डिश टीवी सेटअप बॉक्स को भी रिचार्ज कराना होता है. अगर आप भी डिश टीवी के महंगे रिचार्ज से तंग आ चुके हैं और बिल्कुल फ्री में टीवी देखना चाहते हैं तो आपके पास एक बढ़िया ऑप्शन है. आप सरकार की तरफ से दी जाने वाली डीडी फ्री डिश डीटीएच सेवा का लाभ ले सकते हैं.

फ्री डिश के बारे में

डीडी फ्री डिश एकमात्र फ्री टू एयर (Free to Air )  डीटीएच है. इस सेवा में ग्राहकों को कोई मासिक शुल्क नहीं देना पड़ता और वे सालों साल फ्री में टीवी देख पाते हैं.

फ्री डिश सेवा पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर प्रसार भारती की तरफ से दी जाती है. भारत सरकार ने दिसंबर 2004 में इस सेवा की शुरुआत की थी. फ्री डिश का लाभ लेने के आपको केवल एक बार 2000 रुपए का निवेश करना होगा. 2000 रुपए में आपको एक सेटअप बॉक्स, एंटीना और कुछ अन्य सामान मिलेगा, जिसकी मदद से आप फ्री में टीवी देख पाएंगे. 

कैसे करें डीडी फ्री डिश के लिए आवेदन
डीडी फ्री डिश लगवाने के लिए आप 1800114554 या 011-25806200 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप लोकल केबल प्रोवाइडर से भी इसकी जानकारी ले सकते हैं. आवेदन करने और फीस जमा करने के कुछ समय बाद ही आपके घर पर डीडी फ्री डिश का सेटअप बॉक्स इंस्टॉल कर दिया जाएगा.