share--v1

Cyber Crime: 1 रुपये के चक्कर में हजारों की लगेगी चपत, एक गलती अकाउंट कर देगी खाली

साइबर फ्रॉड काफी तेजी से बढ़ रहा है और हैकर्स काफी एक्टिव हो गए है. अब मार्केट में एक नया स्कैम आया है जो तेजी से लोगों के अकाउंट को खाली कर रहा है, चलिए जानते हैं कैसे.

auth-image
Shilpa Srivastava
फॉलो करें:

साइबर फ्रॉड का जाल बुरी तरह से फैलता जा रहा है. कई लोग इसका शिकार भी हुए हैं और लाखों रुपये गंवाए भी हैं. हैकर्स कई तरीकों से लोगों को ठग रहे हैं. अब मार्केट में एक और नया स्कैम आ गया है जिसे Daddy Scam का नाम दिया गया है. इस स्कैम के तहत 1 रुपये के चक्कर में लोगों का अकाउंट खाली किया जा रहा है. 

साइबर क्रिमिनल्स बड़ी ही चालाकी से लोगों को अपनी बातों में फंसाते हैं और उन्हें पैसा ट्रांसपर करने के लिए मना लेते हैं. अगर आपको Daddy Scam के बारे में नहीं पता है तो हम आपको यहां इसके बारे में सबकुछ बता रहे हैं. 

Daddy Scam क्या है:
इस स्कैम में लोगों के पास एक मैसेज आता है जिसमें बोला जाता है कि उनके पिता के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने हैं. इसके लिए सामने वाला व्यक्ति उन्हें पैसे भेजता है. पहले व्यक्ति से अकाउंट डिटेल्स मांगी जाती है और फिर उस अकाउंट में 1 रुपया भेजता है. इसके बाद 25000 रुपये (स्कैमर किसी भी अमाउंट का मैसेज भेज सकता है) भेजता है. 

फिर स्कैमर का कॉल आता है कि उसने गलती से 2500 रुपये के बजाय 25000 रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं और कहता है कि 2500 रुपये काटकर बाकी के पैसे वापस भेज दें. यूजर इस बात पर विश्वास कर स्कैमर को बाकी का पैसा भेज देते हैं. जबकि उनके पास पैसे नहीं आते हैं केवल ट्रांसजेक्शन का मैसेज आता है. 

इस तरह के मैसेज को स्कैमर्स डिजाइन करते हैं और यूजर्स को बहकाने के लिए भेजते हैं. यूजर्स इनके जाल में फंसकर उन्हें पैसा भेज देते हैं और स्कैम का शिकार हो जाते हैं. 

इस स्कैम से कैसे बचें:

  • आपको कभी भी किसी तरह के मैसेज या कॉल पर विश्वास नहीं करना चाहिए. अगर कोई आपसे कहता है कि आपके माता-पिता या किसी को पैसे भेजने हैं तो इस बात पर भूलकर भी विश्वास न करें और तुरंत अपने घरवालों से कंफर्म करें. 

  • किसी को पैसे भेजने से पहले दो बार जरूर सोचें. अगर आपको एक पल के लिए भी लगता है कि यह स्कैम हो सकता है तो ट्रांजेक्शन तुरंत रोक दें. 

Also Read

First Published : 06 February 2024, 06:38 PM IST