menu-icon
India Daily
share--v1

Meta Removes Harmful Content From FB & Instagram: यूजर्स पर गिरी गाज, जानें कंपनी ने क्यों हटाए 22 मिलियन कंटेंट

Meta ने जनवरी की कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया है कि कंपनी ने फेसबुक और इंस्टाग्राम से करीब 22 मिलियन कंटेंट को रिमूव कर दिया है. चलिए जानते हैं ऐसा क्यों किया गया है. 

auth-image
India Daily Live
Meta Removes Harmful Content From FB & Instagram

Meta Removes Harmful Content: Facebook और Instagram की पेरेंट कंपनी Meta हमेशा से कहती है आई कि कि यूजर्स को कंपनी की पॉलिसी का पालन करना चाहिए लेकिन कुछ यूजर्स कंपनी की रिक्वेस्ट पर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में कंपनी हर महीने कंटेंट को रिव्यू कर पॉलिसी उल्लंघन करने वाले पोस्ट को हटा देती है. Meta ने जनवरी की मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया है कि उसने फेसबुक से 17.8 मिलियन से ज्यादा और इंस्टाग्राम से 4.8 मिलियन से ज्यादा कंटेंट को रिमूव कर दिया है. यह रिपोर्ट जनवरी 2024 की है. इन दोनों कंपनियों के करीब 22 मिलियन कंटेंट कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे. 

जनवरी 2024 में इंडियन ग्रीवेंस मैकेनिज्म से फेसबुक को 29,548 रिपोर्ट्स मिली. जबकि Instagram को 19,311 रिपोर्ट्स मिलीं. मेटा ने फेसबुक पर 21,060 मामलों और इंस्टाग्राम पर 9,476 मामलों से निपटने के लिए टूल्स उपलब्ध कराए जिससे यूजर्स अपनी परेशानी से निपट पाएं. 

जितनी भी रिक्वेस्ट आई थी उनमें से फेसबुक की 8,488 और इंस्टाग्राम की 9,835 रिपोर्ट्स को स्पेशलाइज्ड रिव्यू की जरूरत थी. मेटा ने इन कंटेंट्स को ध्यान से चेक किया. 4,632 फेसबुक कंप्लेंट और 4,849 इंस्टाग्राम कंप्लेंट्स पर एक्शन लिया. बाकी की शिकायतों को भी रिव्यू किया गया लेकिन उन पर एक्शन नहीं लिया गया.

कंपनियों को देनी होती है रिपोर्ट: 
नए आईटी रूल्स 2021 के तहत, जिन डिजिटल प्लेटफॉर्मस के यूजर्स 5 मिलियन से ज्यादा हैं उन्हें हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होती है. 

मेटा अकाउंट्स को रिव्यू करता है और जो अकाउंट्स उसके स्टैंडर्ड्स का उल्लंघन करते हैं उन पर एक्शन लेता है. कंपनी के एक्शन लेने में कंटेंट को रिमूव करना या वार्निंग देना शामिल है. बता दें कि दिसंबर 2023 में, मेटा ने 19.8 मिलियन से ज्यादा फेसबुक और 6.2 मिलियन से ज्यादा इंस्टाग्राम कंटेंट को हटा दिया था क्योंकि ये सभी कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं.