menu-icon
India Daily
share--v1

Lenovo M11 5G Review: बिंज वॉचिंग करने के लिए परफेक्ट

Lenovo M11 5G Review: अगर आप अपने लिए एक बढ़िया टैबलेट खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको एक कमाल का ऑप्शन बता रहे हैं. Lenovo M11 5G परफॉर्मेंस के मामले में कैसा रहा, बताते हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Lenovo M11 5G Review
Courtesy: Lenovo

Lenovo M11 5G Review: Lenovo के टैब की परफॉर्मेंस हमेशा से ही अच्छी रही है. Lenovo M10 5G भी एक दमदार ऑप्शन रहा है और इसका सक्सेर Lenovo M11 5G आ गया है जो इसी राह पर चल रहा है. आजकल कई लोग टैबलेट खरीदना चाहते हैं क्योंकि ये बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज या बिंज वॉचिंग के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन बन सकते हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि क्या Lenovo M11 5G एक परफेक्ट ऑप्शन साबित होगा या नहीं. हम पिछले कुछ समय से Lenovo M11 5G इस्तेमाल कर रहे हैं और इसकी ओवरऑल परफॉर्मेंस कैसी रही है, ये आपको यहां बता रहे हैं. 

बिल्ड और डिजाइन: 

Lenovo Tab M11 का डिजाइन काफी सिंपल है. डिजाइन के साथ ज्यादा कलाकारी नहीं की गई है जो एक अच्छी बात है. टैबलेट के फ्रंट में मोटे बेजल हैं लेकिन इससे वीडियो क्वालिटी में कोई दिक्कत नहीं आती है. लैंडस्केप में रखने पर, फ्रंट में सबसे ऊपर बीच में 8MP का कैमरा दिया गया है. इस तरह से रखने में ऊपर की तरफ वॉल्यूम रॉकर, नैनो-सिम और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है. इस तरह से पावर बटन लेफ्ट साइड पड़ेगा. इसके राइट में USB-C चार्जिंग पोर्ट दिया गया है. कुल मिलाकर, टैबलेट की कीमत को देखते हुए इसकी क्वालिटी काफी प्रीमियम है. इसके बॉक्स में एक स्टाइलस दिया गया है जो इसके लुक और भी जबरदस्त बना देते हैं. 

डिस्प्ले: 

इसमें 11 इंच का आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1920 x 1200 है. इसका रिफ्रेश रेट 90 हर्ट्ज है. इसकी 400 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गई है जिससे धूप में भी इसका डिस्प्ले ठीक तरह से देखा जा सकेगा. हालांकि, यह निर्भर करेगी की सनलाइन किस तरह से डिस्प्ले पर पड़ रही है. अगर आपको बिंज वॉच करना पसंद है तो यह टैबलेट आपको काफी पसंद आएगा. इसके कलर्स काफी सटीक और ब्राइट मिलते हैं. कई बार ब्राइटनेस कुछ ज्यादा ही लगती थी जिसके चलते मुझे ब्राइटनेस कई बार कम करनी पड़ी. मैंने कई OTT प्लेटफॉर्म पर वीडियोज देखी और हर प्लेटफॉर्म पर वीडियो क्वालिटी कमाल की रही. इसके व्यूइंग एंगल भी कमाल के हैं और किसी भी तरफ से इसे अच्छे से देखा जा सकेगा. 

परफॉर्मेंस: 

इस डिवाइस में मीडियाटेक हेलियो जी88 चिपसेट दिया गया है जो टैबलेट की परफॉर्मेंस को बढ़िया बनाता है. एक ऐप से दूसरी ऐप पर जंप करना आसान है और कई ऐप्स को बैकग्राउंड में रखकर काम करना भी परफॉर्मेंस खराब नहीं करता है. जितने दिन भी मैंने इसे इस्तेमाल किया मुझे किसी भी तरह का हैंग या लैग इश्यू नहीं आया. हर दिन इस्तेमाल करने के लिए यह टैबलेट काफी अच्छा है. आप बिंज वॉचिंग से लेकर सोशल मीडिया ब्राउजिंग, इंटरनेट ब्राउजिंग, ऑनलाइन क्लासेज जैसे काम बिना परफॉर्में डिप हुए कर पाएंगे. 

साउंड की बात करें तो इसमें 1 वॉट के 4 स्पीकर दिए गए हैं जो डॉल्बी एटमस को सपोर्ट करते हैं. इसकी साउंड क्वालिटी काफी लाउड है और क्लैरिटी काफी अच्छी है. मैंने 50 से 60 फीसद तक की वॉल्यूम पर वीडियोज देखी, मुझे तो इतनी वॉल्यूम भी ठीक लगी. मैक्सिमम वॉल्यूम करने पर साउंड में थोड़ी खराबी हो सकती है. हालांकि, मुझे इसकी साउंड क्वालिटी काफी कमाल की लगी. 

इसका रिफ्रेश रेट 90 हर्ट्ज है. यह गेमिंग और सोशल मीडिया कंटेंट देखने के दौरान जबरदस्त क्लैरिटी देता है. इस पर हमने गेम भी खेलें. हमने कॉल ऑफ ड्यूटी खेला और इसके साथ एक्सपीरियंस कमाल का रहा. गेम काफी तेजी से खेला जा सकता है. रिफ्रेश रेट के मामले में भी यह जबरदस्त रहा. टैबलेट पर स्क्रॉलिंग करना बेहद ही स्मूद है. 

स्टाइलस से करें काम: 

इस टैबलेट के साथ स्टाइलस दिया गया है जिसकी ग्रिप काफी अच्छी है. आप इससे क्रिएटिविटी की दुनिया में जा सकते हैं और टैबलेट पर कुछ भी बना सकते हैं. हालांकि, मैंने तो इसे कम ही इस्तेमाल किया लेकिन एक 5 से 6 साल के बच्चे से जरूर इस्तेमाल कराया. उसने इस पर इतने मास्टर पीस बनाए कि जो उसकी क्रिएटिविटी लेवल को बाहर लाए. अगर आपको आर्ट करना पसंद है और पेटिंग से आपका मन को शांति मिलती है तो ये टैबलेट आपको बेहद ही पसंद आएगा जैसे मुझे आया. 

कैसी है बैटरी: 

Lenovo Tab M11 में 7040mAh की बैटरी दी गई है. यह टैबलेट बैटरी के मामले में काफी दमदार है. फुल चार्ज करने के बाद 8 से 10 घंटे तक आराम से वीडियो देखी जा सकती है और इसके बाद 10% तक बैटरी भी बच जाती है. बैटरी ड्यूरेबिलिटी के मामले में तो ये टैबलेट अच्छा है. लेकिन बैटरी चार्जिंग के मामले थोड़ा स्लो है. इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में करीब 3 से सवा 3 घंटे तक का समय लगता है जो कि बहुत ही ज्यादा है. हालांकि, मैंने एक बात नोटिस की, अगर टैबलेट की ब्राइटनेस को कम कर देखा जाए तो बैटरी धीरे कंज्यूम होती है. वहीं, ब्राइटनेस को ज्यादा कर देखा जाए तो बैटरी तेजी से कंज्यूम होती है. मैंने तो जितने भी इसे इस्तेमाल किया इसकी ब्राइटनेस को नॉर्मल ही रखा. 

हमारा फैसला: 

17,999 रुपये में आने वाला यह टैबलेट डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में कमाल है. बिंज वॉचिंग करने के लिए वालों के ये टैबलेट काफी पसंद आ सकता है और साथ ही इसकी परफॉर् मेंस और बैटरी लाइफ भी कमाल की है. सिर्फ यही नहीं, आर्ट लवर्स के लिए स्टाइलस दिया गया है. यह टैबलेट हर बात में काफी अच्छा परफॉर्म करता है लेकिन चार्जिंग के मामले में थोड़ा स्लो है. लेकिन इस बात को इतनी खूबियों के आगे नजरअंदाज किया जा सकता है. ऐसे में घर में टीवी और फोन का अल्टरनेटिव यह टैबलेट बन सकता है और आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन साबित हो सकता है.