menu-icon
India Daily
share--v1

गर्मी से आपके घर का वाई-फाई भी उबल जाएगा! पूरी तरह खराब होने से पहले कर लें ये काम

Wifi Tips And Tricks: क्या आप जानते हैं कि भयंकर गर्मी में वाई-फाई भी खराब हो सकता है? अगर नहीं, जानते हैं तो हम आपको यहां इसके बारे में बता रहे हैं और ये भी बताएं कि कैसे इसे ठीक किया जा सकता है. 

auth-image
India Daily Live
Wifi Tips And Tricks
Courtesy: Canva

Wifi Tips And Tricks: गर्मियों के दौरान अपने WiFi का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. खासतौर से तब तो और ज्यादा ख्याल रखना होता है जब भयंकर गर्मी पड़ रही हो. अगर आपके घर में वाई-फाई लगा है तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा जिससे यह आसानी से खराब नहीं होगा और स्मूदली चलता रहेगा. इन 5 तरीकों को फॉलो कर आप नुकसान से बच सकते हैं. 

1. ओवहीटिंग से बचाएं:

आपको अपने राउटर को ओवरहीटिंग से बचाना होगा. इसे सीधे धूप या खिड़कियों पर न लगाएं. साथ ही इसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे हीट सोर्सेज से दूर ही रखें. राउटर को किसी ऐसी जगह लगाएं जहां वेंटिलेशन ठीक हो. 

2. रेगुलर मेंटेनेंस:

राउटर को समय-समय पर साफ करते रहें. इस पर धूल और गंदगी जम जाती है जिससे वेंटिलेशन ब्लॉक हो जाता है. ऐसे में राउटर को लगातार मुलायम कपड़े से साफ करते रहें. आपको अपने राउटर का फर्मवेयर लगातार अपडेट करते रहना चाहिए. 

3. परफॉर्मेंस बेहतर करना:

पहले तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि राउटर को अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रखा जाए. माइक्रोवेव, कॉर्डलेस फोन और ब्लूटूथ डिवाइस इसमें शामिल हैं. इससे सिग्नल ब्लॉक नहीं होते हैं. वाईफाई एक्सटेंडर का इस्तेमाल करें. अगर आपका घर बड़ा हैं या उसकी दीवारें मोटी हैं तो वाईफाई एक्सटेंडर पूरे घर में स्ट्रॉन्ग सिग्नल बनाए रखता है. 

4. नेटवर्क मैनेजमेंट:

गर्मियों के दौरान घर पर ज्यादा लोग होने से वाई-फाई का इस्तेमाल बढ़ जाता है. इससे भी सर्विस क्वालिटी में दिक्कत आती है. ऐसे में बैंडविड्थ को मैनेज करने के लिए आपको गेस्ट नेटवर्क को सेट करना होगा. गेस्ट नेटवर्क बनाने से प्राइमरी डिवाइसेज के पास पर्याप्त बैंडविड्थ बनी रहती है. 

5. पावर मैनेजमेंट:

गर्मियों में बिजली जाने की दिक्कत बहुत ज्यादा आती है. बिजली लगातार जाने से ये बार-बार ऑन-ऑफ होता है जिससे ये खराब हो सकता है और हीट भी कर सकता है. ऐसे में UPS का इस्तेमाल करने से आपका राउटर अचानक बंद होने से बच सकता है.