share--v1

Money Saving Tips: गूगल की ऐसी टिप्स जिनसे आप बचा पाएंगे सैकड़ों रुपये, फटाफट जानें

अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ Google टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप आसानी से पैसे बचा सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live

Money Saving Tips: पैसा बचाना मुश्किल काम नहीं हो. खासकर तब जब आपके पास Google हो. Google कई प्रकार के टूल और सर्विस उपलब्ध कराता है जो आपको पैसे बचाने में मदद करता है. इन सभी का इस्तेमाल कर आप आसानी से पैसा बचा सकते हैं. बूंद-बूंद से ही सागर बनता है और एक-एक रुपया बचाकर ही आप सैंकड़ों बचा सकते हैं. यहां हम आपको गूगल की 9 टिप्स बता रहे हैं जो आपको पैसे बचाने में मदद करते हैं. 

Google Sheets से बजट बनाना आसान: 

  • अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए Google Sheets का इस्तेमाल करें. आपको बस @budget लिखना होगा और आपके सामने प्री-डिजाइन्ड टैम्प्लेट आ जाएगा जिसमें आप सारे काम कर पाएंगे. 

  • Google Sheets मासिक और वार्षिक दोनों बजटों के लिए टेम्पलेट उपलब्ध कराता है. इसके लिए File पर जाएं. फिर New पर जाकर Template gallery पर जाएं. फिर Personal पर क्लिक करें. 

  • अपनी बजट शीट को ऐसे बनाएं कि उसमें आपके सारे खर्चों की लिस्ट हो और साथ ही जरूरतों की भी लिस्ट हो. इससे फायदा होगा कि आपकी नजर आपके खर्चों पर पूरी तरह से रहेगी और आप उसे कंट्रोल कर पाएंगे. 

शॉपिंग के साथ बेस्ट कीमत: 

  • Google Shopping के जरिए आप किसी भी प्रोडक्ट का बेस्ट प्राइस चेक कर सकते हैं. आप अलर्ट चेक कर सकते हैं और जैसे ही प्रोडक्ट की कीमत कम होगी तो आपको अलर्ट मिल जाएगा. 

  • Google Shopping के जरिए आप आसानी से आप किसी भी प्रोडक्ट की बेस्ट डील ढूंढ सकते हैं. 

  • खरीदारी करने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि आपको अच्छी डील मिलें. यहां से आप किसी भी प्रोडक्ट की प्राइस हिस्ट्री चेक कर सकते हैं जिससे आप यह जान पाएंगे कि इस प्रोडक्ट को पहले कितने में खरीदा गया है. 

फ्लाइट प्राइस ट्रैक करना: 
Google सर्च पर जाकर आप खोज पर अपनी फ्लाइट की कीमत को ट्रैक कर सकते हैं. जैसे ही फ्लाइट की कीमत कम होगी तो आपको अलर्ट मिल जाएगा और आप सस्ते में टिकट बुक कर पाएंगे. 

किफायती होटल:
जब भी आप अपने लिए होटल बुक करें तो Google के Hotel Finder का इस्तेमाल करें. इससे आप कम कीमत में अच्छा होटल बुक कर पाएंगे. 

Also Read