menu-icon
India Daily
share--v1

How To Get FASTag Security Deposit: FASTag अकाउंट बंद करने के बाद कैसे मिलेगा सिक्योरिटी डिपॉजिट, जानें यहां

अगर आप अपना FASTag बंद कर उसका सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस लेना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसका पूरा तरीका बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
How To Get FASTag Security Deposit

FASTag को लेकर यूजर्स को एक बड़ी परेशानी आ रही है. कई लोगों को यह नहीं पता है कि अगर वो अपना FASTag बंद करते हैं तो उनका सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस कैसे मिलेगा. इस टैग को बनवाते समय आपको वन-टाइम सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होता है. यह पूरी तरह से रिफंडेबल होता है. यह अमाउंट यूजर को तब दिया जाता है जब वो अपना FASTag अकाउंट बंद करते हैं. 

FASTag अकाउंट का सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस लेने के लिए आपको सबसे पहले अपना टैग डिएक्टिवेट कराना होगा. इसके बाद ही पैसा आपके अकाउंट में आएगा. सिक्योरिटी डिपॉजिट आपके अकाउंट में कैसे आएगा, ये हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं. 

इस बात का रखें ध्यान:
आपको सबसे पहले यह ध्यान रखना होगा कि आपके FASTag अकाउंट में कोई बकाया अमाउंट न हो. इसमें कोई भी अनपेड टोल, एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज या जुर्माना शामिल नहीं होना चाहिए. अगर कोई बैलेंस है तो आप उसे ऑनलाइन पोर्टल, मोबाइल ऐप या कस्टमर केयर से कॉन्टैक्ट कर क्लियर करा सकते हैं. 

कैसे लें सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस:
एक बार जब आपका अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाए तो आपको सिक्टयोरिटी डिपॉजिट के लिए रिक्वेस्ट करनी होगी. बता दें कि कुछ बैंक खुद से ही पैसे रिफंड कर देते हैं और किसी-किसी बैंक के लिए रिक्वेस्ट डालनी होती है. 

अगर आपका अकाउंट उसी बैंक में है जहां से आपने FASTag लिया है तो आपके लिंक्ड बैंक अकाउंट में अपने आप ही पैसा क्रेडिट कर दिया जाएगा. हालांकि, कुछ नॉन-बैंक FASTag इश्यू करने वाली कंपनी आपको डिमांड ड्राफ्ट भेजती हैं. इस पूरे प्रोसेस में 3 से 10 दिन का समय लग सकता है. 

ये तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि आप अपना Paytm FASTag को डिएक्टिवेट कैसे करना है 

दूसरे अकाउंट के FASTag को कैसे करें डिएक्टिवेट:

  • सबसे पहले FASTag जिसने इश्यू किया है उसकी वेबसाइट या ऐप पर जाएं.

  • फिर अपनी लॉगइन आईडी और पासवर्ड से FASTag अकाउंट में लॉगइन करें. 

  • फिर यहां आपको Deactivation का ऑप्शन मिल जाएगा. 

  • फिर FASTag अकाउंट को सेलेक्ट करें जिसे आप डिएक्टिवेट करना चाहते हैं. 

  • फिर ऑन-स्क्रीन इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें. 

  • अब वेरिफिकेशन के लिए कुछ जरूरी जानकारी चाहिए होंगी, इन्हें पूरा करें. सभी डिटेल्स को वेरिफाई कर FASTag अकाउंट को डिएक्टिवेट कर दें. 

  • डिएक्टिवेट होने के बाद आपके पास कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा.