menu-icon
India Daily
share--v1

एंड्रॉइड स्मार्टफोन का स्पीकर नहीं कर रहा है काम? इन 5 तरीकें से करें फिक्स

Phone Speaker Issue Fix: अगर आपके एंड्रॉइड फोन का स्पीकर खराब हो गया है तो उसे सर्विस सेंटर ले जाने से पहले फ्री में घर पर ही ठीक करने की कोशिश करें. यहां देखें 5 तरीके. 

auth-image
India Daily Live
Phone Speaker Issue Fix

Phone Speaker Issue Fix: आपके एंड्रॉइड फोन का स्पीकर ग्रिल सही से नहीं चल रहा है? अगर हां, तो यह खबर आपके लिए है. कई बार फोन के स्पीकर से कम आवाज आने लग जाती है. हमें लगता है कि स्पीकर खराब हो गए और हम उन्हें सर्विस सेंटर ले जाते हैं, जहां पैसा खर्च होता है. जबकि आप इन्हें घर पर ही सही कर सकते हैं. अगर आपके एंड्रॉइड फोन से ठीक से आवाज नहीं आ रही है तो यहां हम आपको इसे ठीक करने के कुछ तरीके बता रहे हैं जो घर पर ही किए जा सकते हैं और वो भी फ्री में. 

1. सेटिंग्स चेक करें: कई बार फोन में ऐसी सेटिंग्स हो जाती हैं जो वॉल्यूम को कम कर देती हैं. ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आपका स्मार्टफोन DND पर सेट न हो और वॉल्यूम हाई हो. अगर आप अपने स्पीकर का टेस्ट करने के लिए किसी ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि मीडिया के लिए इन-ऐप वॉल्यूम हाई हो. 

2. हेडफोन आउटपुट को मैन्युअली बंद करें: कई बार जब आप ऑक्स वायर या वायर्ड हेडफोन का इस्तेमाल कर लेते हैं तो एंड्रॉइड इसे प्रोसेस करने में विफल हो जाता है. यह प्रोसेस आपके स्मार्टफोन को एक्सेसरी से कनेक्ट नहीं करत है और हेडफोन मोड में ही चलता रहता है. इसे ठीक करने के लिए हेडफोन को दोबारा लगाएं और जैक को घुमाकर चेक करें.
 
3. फोन केस हटाएं: अगर आपका स्मार्टफोन केस पुराना है, तो इसमें काफी गंदगी जम गई होगी. इससे कई बार फोन का स्पीकर ब्लॉक हो जाता है, जिससे आपके फोन पर चल रहे ऑडियो को सुनना मुश्किल हो जाता है. ऐसे केस निकालकर वॉल्यूम को चेक करें. 

4. स्पीकर साफ करें: स्पीकर ग्रिल को साफ कर चेक करें. इसमें जमी गंदगी आवाज कम कर देती है. स्पीकर नॉच में धीरे-धीरे हवा फूंक मारें और ब्रश की मदद से हल्के साथ से स्पीकर साफ करें. इससे गंदगी हट जाती है और स्पीकर साफ हो जाते हैं. 

5. सॉफ्टवेयर: कई बार आपके फोन में कोई हार्डवेयर समस्या नहीं बल्कि सॉफ्टवेयर होती है. ऐसे में आपको OS का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा. कई बार कंपनी साउंड की समस्या को ठीक करने के लिए भी सॉफ्टवेयर या सिक्योरिटी अपडेट देती है.