menu-icon
India Daily
share--v1

iPhone साफ करते हुए की गई ये गलतियां बर्बाद कर देंगी आपका फोन!

iPhone Cleaning Tips: अगर आप अपने आईफोन को साफ करने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपके फोन को खराब होने से बचा सकते हैं. चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live
iPhone Cleaning Tips

iPhone Cleaning Tips: iPhone एक ऐसी डिवास है जिसे Apple ने हर तरह से परफेक्ट बनाने की कोशिश की है. फिर चाहें वो सिक्योरिटी हो या बिल्ड क्वालिटी. हर रोज फोन इस्तेमाल करते हुए फोन में धुल-मिट्टी को चली ही जाती है. ऐसे में इसे साफ करना भी जरूरी हो जाता है. लेकिन कई बार हम iPhone को साफ करते हुए कुछ गलतियां कर बैठते हैं और हमारा फोन पूरी तरह से खराब हो जाता है. ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो हम आपको यहां बता रहे हैं. 

iPhone स्क्रीन: फोन की स्क्रीन को साफ करने के लिए किसी घिसने वाली चीज का इस्तेमाल न करें. इससे फोन पर लगी ओलेओफोबिक कोटिंग खराब हो जाती है. अगर फोन की स्क्रीन को साफ करना है तो एक मुलायम माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और हल्के हाथ से उसे साफ करें. 

चार्जिंग पोर्ट: इसे साफ करने के लिए आपको थोड़ा सावधान रहना होगा. एप्पल कहता है कि इसे कंप्रेस्ड एयर से साफ किया जा सकता है. इसके अलावा टूथपिक से इसे धीरे-धीरे साफ किया जा सकता है. टूथपिक की जगह सिम इजेक्ट टूल से भी इसे साफ किया जा सकता है. अगर आप इसे ज्यादा रगड़-रगड़ कर साफ करेंगे तो चार्जिंग पोर्ट खराब हो सकता है. 

चार्जिंग केबल: इसे साफ करने के लिए आप एक सॉफ्ट कपड़ा लें और उससे साफ करें. इसे पानी में भीगाकर साफ न करें इससे पानी केबल के कनेक्टर में जा सकता है और इससे फोन के पोर्ट में जा सकता है. 

माइक्रोफोन और स्पीकर ग्रिल: आईफोन के स्पीकर के साथ काफी दिक्कत आती है. यह जल्दी ही खराब होने लगता है और फोन की आवाज भी कम हो जाती है. इसमें धूल-मिट्टी जाने से ऐसा होता है. आपको एक महीने में किसी मुलायम टूथब्रश की मदद से इसे साफ करना होगा. लेकिन हल्के हाथ से ही साफ करें. इसमें आपको कंप्रेस्ड एयर का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है क्योंकि इससे डिवाइस का वॉटर रजिस्टेंट फीचर खराब हो सकता है.