menu-icon
India Daily
share--v1

ये तो कमाल हो गया…! सर्जरी में डॉक्टर की मदद कर Apple Vision Pro कुछ इस तरह बना हीरो

Apple Vision Pro भारत में किस तरह से सर्जरी परफॉर्म करने में मदद कर रहा है, ये हम आपको यहां विस्तार से बता रहे हैं. साथ ही जानें इसके फीचर्स और कीमत के बारे में सबकुछ. 

auth-image
India Daily Live
Apple Vision Pro

Apple Vision Pro सिर्फ आम जिंदगी में ही नहीं बल्कि किसी सर्जरी में किस तरह से काम आ सकता है, इसका एक मामला सामने आया है. चेन्नई के जीईएम अस्पताल ने गॉल ब्लेडर प्रोसेस से लेकर पेट के कैंसर और फिस्टुला और हर्निया के इलाज के दौरान लेप्रोस्कोपिक सर्जरी करने के लिए Apple Vision Pro मिक्स रिएलिटी हैडेसट का इस्तेमाल किया जाने लगता है. सर्जिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और जीईएम हॉस्पिटल्स के सीओओ डॉ. आर पार्थसारथी ने कहा कि इस तरह की हाई-टेक डिवाइसेज के आने से की-होल सर्जरी करने में काफी मदद मिलती है और यह काम काफी आसान हो गया है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार डॉ. पार्थसारथी ने कहा, “ट्रांसमिशन में कोई देरी नहीं हुई. मुझे बेहतर विजन मिल रहा था और मैं रियल वर्ल्ड से भी कनेक्टेड ता. जिस मॉनिटर पर लेप्रोस्कोपिक सर्जरी दिखती है उसमें जो कुछ दिखता है वो इस डिवाइस में भी देखा जा सकता है. इसके अलावा, अगर मैं सीटी स्कैन देखना चाहता हूं, तो मैं इसे डिवाइस में ही देख सकता हूं. 'मैं मरीज के इंटरनल ऑर्गनेस को दीवार जितना बढ़ा सकता हूं.'

डॉक्टर ने Apple Vision Pro के बेनिफिट्स के बारे में बताया और कहा कि अगर कोई डॉक्टर सर्जरी करते समय किसी विशेषज्ञ की राय लेना चाहता है, तो यह काम भी आसानी से किया जा सकता है. साथ ही इस डिवाइस का इस्तेमाल कर फेसटाइम भी किया जा सकता है और दवाएं के बारे में भी जाना जा सकता है. इसके अलावा इसे लंबी सर्जर में इस्तेमाल करने के बाद गर्दन के दर्द से भी नहीं जूझना होगा. 

जानें Apple Vision Pro हेडसेट के बारे में:
इस डिवाइस को फरवरी में अमेरिका में लॉन्च किया गया था. यह तीन कैपेसिटी में आता है जिसमें 256 जीबी, 512 जीबी और 1 टीबी शामिल है. इसमें 3D डिस्प्ले सिस्टम दिया गया है और यह माइक्रो OLED पैनल है. यह डिवाइस 100 हर्ट्ज तक रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है. इसमें M2 चिपसेट दिया गया है और 16 जीबी की यूनिफाइड मेमोरी दी गई है. इस डिवाइस में 6.5 स्टीरियो मेगापिक्सल का कैमरा दिाय गाय है और यह स्पेशियल फोटो और वीडियो कैप्चर कर सकता है. इसमें आइरिस आधारित आयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन दिया गया है. नॉर्मल इस्तेमाल करने में इसकी बैटरी 2 घंटे तक चल सकती है. इसमें ब्लूटूथ 5.3 और वाई-फाई 6 का सपोर्ट मौजूद है. इसकी शुरुआती कीमत $3499 है.