menu-icon
India Daily
share--v1

फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं कर रहा काम? बिना सर्विस सेंटर जाए ऐसे करें ठीक

Fingerprint Sensor Tips: अगर आपके फोन का फिंगरप्रिंट सेंसर खराब हो गया है तो यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आसानी से आप इस परेशानी को घर पर ही ठीक कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Fingerprint Sensor Tips
Courtesy: Canva

Fingerprint Sensor Tips: आजकल लगभग हर फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर होता ही है. इससे फोन को आसानी से अनलॉक किया जा सकता है. पहले के फोन्स में ट्रेडिशनल लॉक फीचर दिया जाता है जिसमें नंबर लॉक या पैटर्न होता था जिसे आसानी से कोई भी हैक कर सकता था. लेकिन अब फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिए आसानी से फोन को सुरक्षित रूप से लॉक किया जा सकता है. हालांकि, कई बार होता है कि फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक से काम नहीं करता है और फिर हमें सर्विस सेंटर भागना पड़ता है. लेकिन हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जो इस परेशानी को घर पर ही ठीक कर सकते हैं. 

फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा और ये टिप्स कोई रॉकेट साइंस नहीं हैं. अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इस तरह की परेशानियों से आराम से निजात पा सकते हैं चलिए जानते हैं कुछ काम के टिप्स. 

फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर को लेकर इन बातों का रखें ध्यान:

  • सबसे पहले तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि कहीं आपका फिंगरप्रिंट सेंसर गंदा तो नहीं है. इसे साफ करने के लिए आपको एक माइक्रोफाइबर क्लोथ लेना होगा. इससे हल्के हाथ से सेंसर को साफ करें. अगर फोन का कवर लगाया है तो कवर को हटाकर इसे साफ करें. कई बार कवर भी फिंगरप्रिंट को ब्लॉक करता है. 

  • सेंसर पर फिंगर कहां पर रखनी इस बात का ध्यान रखना होगा. कई बार सेंसर उंगली को डिटेक्ट नहीं कर पाता है. अगर नहीं रखा गया तो फोन अनलॉक नहीं हो पाएगा. ऐसे में सेंसर पर उंगली को सही रखें. 

  • कई बार ऑपरेटिंग सिस्टम और सिक्योरिटी पैच अपडेट न करने के चलते भी ऐसा होता है. ऐसे में आपको हमेशा ही फोन को अप टू डेट रखना होगा. इससे लोकल प्रॉब्ल्म सही हो जाती हैं. 

  • कई बार फोन को रिस्टार्ट करने से भी परेशानी ठीक हो जाती है. फोन को या तो रिस्टार्ट कर लें या फिर रीबूट कर लें.

इन दो बातों का रखें ख्याल: 

  • जब भी आप फिंगरप्रिंट से फोन को अनलॉक करते हैं तो आपको फिंगरप्रिंट को ज्यादा प्रेस नहीं करना है. इससे सेंसर के खराब होने का खतरा होता है. 

  • हमेशा अपने फोन में एक से ज्यादा फिंगरप्रिंट सेट करें. इससे अगर एक फिंगरप्रिंट काम नहीं करता है तो दूसरे प्रिंट से फोन अनलॉक हो सकता है.