share--v1

एलन मस्क की चेतावनी, मानवता के लिए खतरा है AI! 

Elon Musk ने AI को लेकर कहा है कि यह यह मानवता के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. मस्क ने इसके पीछे क्या कारण बताए हैं, चलिए जानते हैं. 

auth-image
India Daily Live

टेस्ला और X कंपनी के मालिक Elon Musk ने एक बार फिर से बड़ी डिबेट छेड़ दी है. मस्क ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक समिट के दौरान कहा है कि इस बात की थोड़ी संभावना है कि एआई लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है. यह संभावना 10 से 20 फीसद तक हो सकती है. लेकिन उनका कहना यह भी है कि AI ऐसी अच्छी चीजें भी कर सकता है जिसके लिए रिस्क लिया जा सकता है.

एलन मस्क ने कहा, “मुझे लगता है कि कुछ संभावना है कि इससे ह्यूमैनिटी खत्म हो जाएगी. मैं कुछ हद तक ज्योफ हिंटन से सहमत हूं कि यह लगभग 10 से 20 फीसद तक हो सकता है. मेरा मानना है कि AI की अच्छी चीजें इसके बुरे इम्पैक्ट को नजरअंदाज कर सकती है.” मस्क पिछले काफी समय से AI को लेकर काफी चिंतित नजर आ रहे हैं. 

पिछले साल नवंबर में इन्होंने कहा था कि AI बुरे साइड पर भी जा सकता है. उन्हें यह लगता है कि AI के लिए कुछ नियम-कानून होने चाहिए. इसके लिए उन्होंने AI को बेहतर बनाने की ठानी और xAI नाम की एक कंपनी शुरू की. इसे OpenAI के कॉम्पेटीशन में उतारा गया था. 

समिट के दौरान मस्क ने यह भी कहा था कि 2030 तक AI लोगों से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा. उन्हें लगता है कि AI अच्छी चीजें कर सकता है लेकिन लोगों को इसके गलत इम्पैक्ट को भी समझना होगा और खुद को सतर्क रखना होगा. मस्क का कहना है कि किसी भी बच्चे को स्मार्ट बनाने के लिए सुपर-स्मार्ट AI पूरी मदद कर सकता है. 

उन्होंने चेतावनी दी है कि AI को झूठ बोलना न सिखाया जाए. क्योंकि अगर ऐसा एक बार शुरू होता है तो इसे रोक पाना मुश्किल हो जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि अगर AI झूठ बोलना सीख जाए तो हमारे नॉर्मल सिक्योरिटी नियम काम नहीं करेंगे. ऐसे में उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि हमें खुद को और AI को सुरक्षित रखना होगा. 

Also Read