share--v1

Wet iPhone In Rice Is Mistake: गीले iPhone को चावल में रखना है सबसे बड़ी गलती! पूरी तरह खराब हो जाएगा आपका फोन

अगर आपका फोन कभी गीला हो जाता है तो क्या आप भी उसे चावल में डाल देते हैं? अगर हां, तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है. इसके लिए एप्पल ने चेतावनी भी जारी की है.

auth-image
India Daily Live

Wet iPhone In Rice Is Mistake: ऐसा कहा जाता है कि अगर फोन गीला हो जाए तो उसे चावल के बैग में रख देना चाहिए. इससे वो पूरी तरह सूख जाता है. क्या आप भी ऐसा करते हैं? अगर हां, तो थोड़ा ठहर जाइए. गीले फोन को सूखने के लिए चावल में रखना सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है. इसके लिए Apple ने एक चेतावनी जारी की है. Apple ने कहा है कि ऐसा करना डिवाइस को पूरी तरह से खराब कर सकता है. 

Apple की सपोर्ट साइट के अनुसार, अगर गीले iPhone को चावल के बैग या बाउल में रखा जाए तो इसके छोटे-छोटे पार्टिकल्स फोन के इंटरनल कंपोनेंट्स में घुस जाते हैं और उन्हें खराब कर सकते हैं. कंपनी ने चेतावनी तो दी है और साथ ही एक नया लिक्विड डिटेक्शन फीचर भी पेश किया है जो यूजर्स को बताता है कि कब उनके फोन में मॉइश्चर है. इस फीचर में सलाह दी जाती है कि जब तक फोन सूख न जाए तब तक फोन को चार्जिंग पर न लगाएं. 

अगर आपका iPhone गीला होता है तो आपको क्या करना है?
सबसे पहले तो आपको गीले iPhone को पूरी तरह से सूखने देना चाहिए. गीले फोन को चार्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए. फोन को सूखना के लिए हल्के साथ और सॉफ्ट कपड़े से डैब करना चाहिए. फोन को ऐसे पकड़ें कि चार्जिंग पोर्ट नीचे की तरफ हो. इससे एक्सेस लिक्विड या पानी बाहर निकल जाएगा. iPhone को ऐसी जगह रखें जहां थोड़ी हवा हो.

करीब 30 मिनट के बाद फोन को चार्जिंग पर लगाएं. अगर आपको अभी भी यह अलर्ट मिलता है कि फोन में पानी या मॉइश्चर है तो उसे दोबारा हवा वाली जगह पर रख दें. इसे करीब 1 दिन के लिए वहीं छोड़ दें. कंपनी का कहना है कि फोन सूखने के लिए करीब 24 घंटे का समय लेता है. 

क्या नहीं करना चाहिए:
Apple का कहना है कि iPhone को हेयर ड्रायर से नहीं सूखाना चाहिए. इसके अलावा कनेक्टर में न तो कॉटन स्वाब डालनी चाहिए और न ही पेपर टावल डालनी चाहिए. फोन को राइस बैग में भी नहीं डालना चाहिए. 

Also Read

First Published : 21 February 2024, 11:43 AM IST