menu-icon
India Daily
share--v1

आपकी ये 3 आदतें हैकर्स को दिखा देंगी आपके फोन का रास्ता, आज से ही बंद कर दें ये काम

Phone Hacking Ways: हम सभी अपने फोन के साथ कुछ गलतियां कर बैठते हैं और हैकर्स को हमारे फोन तक का रास्ता मिल जाता है. इससे बचने के लिए आपको अपनी 3 आदतें छोड़नी पड़ेंगी. चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Mobile Hack

Phone Hacking Ways: क्या आप जानते हैं कि फोन के साथ की गई हमारी एक छोटी-सी गलती हैकर्स को हमारे फोन का रास्ता दिखा देती हैं? हैकर्स कब किस तरह से आप पर नजर रख रहे हों, आप नहीं जानते हैं. हैकर्स के पास कई तरीके हैं जिनके जरिए वो आसानी से आपका फोन हैक कर लेते हैं. हमारी कुछ आदतें हैकर्स के लिए काम आसान कर देती हैं. ऐसे में फोन के साथ आपको ज्यादा सावधानी बरतनी होगी. चलिए जानते हैं इन गलतियों के बारे में. 

ब्लूटूथ: अगर आपकी आदत है कि अपने फोन में हमेशा ब्लूटूथ ऑन रखते हैं तो आपको ये आदत बदल लेनी होगी. ब्लूटूथ हमेशा ऑन रखने से हैकर्स आपके डिवाइस में घुसने का रास्ता ढूंढ लेते हैं. जब से ईयरबड्स का ट्रेंड बढ़ा है तब से लेकर अब तक ब्लूटूथ ऑन रहने का चलन भी बढ़ गया है. लेकिन जब जरूरत न हो तब इसे बंद कर दें जिससे हैकर्स के पास आपकी डिवाइस में घुसने का कोई रास्ता ही न बचे. 

पासवर्ड: हम सभी अपने फोन में लॉक लगाते हैं. लेकिन कई बार जो पासवर्ड लगाते हैं वो काफी आसान होता है जिससे हम उसे याद रख पाएं. आपकी ये आदत आपको ही भारी पड़ सकती है. वहीं, कई बार तो आप किसी ऐप और फोन का पासवर्ड एक जैसा ही रखते हैं. इन्हें हैक करना हैकर्स के लिए काफी आसान हो जाता है. एक ही जैसे पासवर्ड कई ऐप्स और फोन पर सेट करना तो खतरनाक है ही और साथ ही आसान पासवर्ड हैक करना तो काफी आसान होता है. 

बैंकिंग ऐप: कई लोगों की आदत होती है कि वो अपनी बैंकिंग ऐप का पासवर्ड फोन में और ब्राउजर में सेव करके रखते हैं. हैकर्स के लिए इन्हें हैक करना बेहद आसान होता है. हैकर्स ब्राउजर को हैक करके भी इसका पता लगा सकते हैं. अगर आपकी डिवाइस का एक्सेस किसी के पास चला जाए या फिर ब्राउजर को कोई हैक कर लें तो बैंकिंग ऐप का पासवर्ड हैक हो सकता है.