menu-icon
India Daily
share--v1

इंसानों के जैसे काम करने लगेगी AI, META और OpenAI ने तैयार कर रखा है प्लान

Artificial Intelligence: एआई के चलन में आने के बाद काफी काम बेहद आसान और कम समय में होने लगे हैं. अब कंपनियां ऐसे एआई मॉडल पर काम कर रही हैं जिसमें इंसानों जैसी क्षमताएं होंगी.

auth-image
India Daily Live
OpenAI

Artificial Intelligence: एआई के चलन के बाद काम-काज के तरीकों में बड़ा बदलाव आ गया है.  कंप्यूटर ने घंटों का काम मिनटों में बदला था अब एआई ने इसे चंद सेकेंड का बना दिया है, लेकिन AI अभी विकास के चरण में है और इसमें लगातार बदलाव हो रहे हैं.  रिपोर्ट के अनुसार, AI जल्द ही इंसानों की तरह काम करने लगेगी. विकास के अगले चरण में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इंसानों की तरह बात करेगी, तर्क करेगी और इंसानों की तरह काम भी करेगी. इस एआई मॉडल की अपनी एक मेमोरी भी होगी. इस दिशा में दिग्गज कंपनियां भी मैदान में उतर चुकी हैं. META और OpenAI जैसी कंपनियां एआई के वर्जन 2.0 का एलान करने की तैयारी में हैं. 


रिपोर्ट के अनुसार, META और OpenAI अपने-अपने एआई मॉडल का अपग्रेडेड वर्जन जल्द ही बाजार में ला सकते हैं. एआई के नए मॉडल बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल निकालने में सक्षम होंगे. इनकी मदद से कठिन काम भी आसानी से पूरे किए जा सकेंगे. OpenAI के प्रमुख राजस्व अधिकारी ब्रैड लाइटकैप ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि ChatGPT का अगला वर्जन तर्क करने की क्षमता से लैस होगा. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नया एआई मॉडल तर्क क्षमता के साथ-साथ प्लानिंग भी कर सकेगा. इन मॉडल में सोचने समझने की क्षमता होगी. वे कई आयामों के आधार पर जवाब देने में सक्षम होंगे. ये आर्टिफिशियल जनरल इंटेलीजेंस (AGI) को हासिल करने की दिशा में अहम पड़ाव होगा. मेटा एआई के रिसर्च वाइस प्रेसिडेंट जोएल पिनाऊ ने कहा कि उनकी कंपनी एआई मॉडल को और ज्यादा बेहतर बनाने पर काम कर रही है. यह मॉडल बात करने, तर्क करने और योजना बनाने में मददगार साबित होगा.