menu-icon
India Daily
share--v1

Facebook-Instagram Cyber Attack: 2021 में भी हुआ था फेसबुक डाउन? कहीं ये साइबर अटैक की तरफ इशारा तो नहीं

फेसबुक और इंस्टाग्राम का बार-बार बंद होना कहीं साइबर अटैक की तरफ तो इशारा नहीं है? चलिए जानते हैं क्या है इस पर साइबर एक्सपर्ट का कहना. 

auth-image
India Daily Live
cyber attack on Facebook and Instagram

Facebook-Instagram Cyber Attack: मेटा को महज 2 घंटे में इतना बड़ा नुकसान हुआ है कि कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने अपना माथा पकड़ लिया है. ये तो आप जानते ही हैं कि फेसबुक और इंस्टाग्राम मंगलवार यानी 5 मार्च को करीब 2 घंटे के लिए बंद हो गया था जिससे उन्हों अरबों का नुकसान हुआ है। ऐसा होने पर यूजर्स का गुस्सा X पोस्ट के जरिए दिखाई दिया. हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है जब मेटा के प्रोडक्ट ऐसे अचानक से बंद हुए हों. इससे पहले साल 2021 में भी करीब 7 घंटे के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम बंद हो गए थे. उस समय भी कंपनी को अच्छा-खासा नुकसान झेलना पड़ा था. 

क्यों हुआ था आउटेज: कंपनी का कहना है कि इंटरनल सिस्मट्स के बंद होने से फेसबुक और इंस्टाग्राम बंद हो गए थे. लेकिन कई लोग ऐसे कयास लगा रहे हैं कि यह कोई बड़ा साइबर अटैक हो सकता है. एक यूजर ने लिखा कि फेसबुक के साथ कुछ तो गड़बड़ चल रही है. सभी अकाउंट लॉगआउट हो गए हैं और लॉगइन भी नहीं किए जा रहे हैं. लोग अपने अकाउंट एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं. कहीं ये साइबर अटैक तो नहीं. 

एक साइबर एक्सपर्ट के अनुसार, यह DDOS अटैक हो सकता है. इस अटैक के तहत कई लोग एक साथ सर्वर में लॉगइन करने की कोशिश करते हैं. इसमें ज्यादातर फेक यूजर होते हैं. इसमें कम्प्यूटर रोबोट होते हैं. आसान भाषा में समझा जाए तो DDoS अटैक एक तरह का बॉटनेट अटैक होता है. यह किसी सर्विस, वेबसाइट या फिर नेटवर्क पर किया जाता है. इनकी सर्विसेज को रोकने के लिए किया गया यह एक मालिशस अटैक होता है. 

इसमें किसी सर्वर, वेबसाइट या नेटवर्क पर एक साथ कई लॉगइन रिक्वेस्ट की जाती हैं. बता दें कि कोई भी सर्वर एक लिमिट तक ही रिक्वेस्ट हैंडल कर सकता है. जब उसकी क्षमता से ज्यादा रिक्वेस्ट आती हैं तो वो रिस्पॉन्ड करना बंद कर देता है या फिर क्रैश हो जाता है. आशंका जताई जा रही है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसी मेटा सर्विसेज के साथ ऐसा ही हुआ है. हालांकि, इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. 

बता दें कि इससे पहले जुलाई और जून 2023 में भी यूजर्स को ऐसी परेशानी को झेलना पड़ा था. वहीं, इन सब से पहले 2021 का आउटेज सबसे बड़ा था जिसमें 7 घंटे तक सर्विसेज बंद रही थीं. उस समय भी कंपनी ने इंटरनल समस्या बताई थी. लेकिन सवाल तो जरूर बनता है कि आखिर मेटा जैसी इतनी बड़ी कंपनी के साथ हर बार इतनी बड़ी तकनीकी समस्या कैसे आ जाती है. हालांकि, अभी तक कंपनी का कोई बयान नहीं आया है. जैसे ही कंपनी कोई अपडेट देती है हम आपको अपडेट करेंगे.