menu-icon
India Daily
share--v1

Yogi Cabinet Expansion: लोकसभा के साथ MLC चुनाव की बिसात! योगी कैबिनेट विस्तार के पीछे छिपा ये बड़ा सियासी संदेश

Yogi Cabinet Expansion: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव से पहले योगी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. सीएम योगी आदित्यनाथ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात के बाद माना जा रहा है कि रविवार को योगी कैबिनेट विस्तार हो सकता है.

auth-image
India Daily Live
CM YOGI

Yogi Cabinet Expansion: लंबे समय से प्रस्तावित योगी कैबिनेट विस्तार का रास्ता अब साफ हो गया है. आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर होने वाले इस विस्तार में NDA सहयोगियों के समायोजन के साथ-साथ क्षेत्रीय और सामाजिक समीकरण की झलक देखने को मिलेगी. योगी मंत्रिमंडल में सुभासपा नेता ओम प्रकाश राजभर और सपा छोड़ बीजेपी का दामन थामने वाले दारा सिंह चौहान के मंत्री बनाये जाने की चर्चा है. वहीं NDA की नई-नवेली सहयोगी दल RLD के कोटे से भी एक मंत्री बनाये जाने की खबर है. 

उत्तर प्रदेश में संभावित मंत्रिमंडल विस्तार पिछले कुछ महीनों से लंबित है. मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर पार्टी हाईकमान से हरी झंडी मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की.  जिसके बाद यह चर्चा तेज हो चली की योगी कैबिनेट विस्तार रविवार को हो सकता है.

MLC चुनाव की बिसात

दरअसल यूपी विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव होने है. उससे पहले BJP की कोशिश योगी मंत्रीमंडल विस्तार करके सहयोगियों को साधने की है, क्योंकि अगर MLC चुनाव में मतदान की स्थिति बनती है तो कोई सहयोगी नाराज न हो और राज्यसभा चुनाव की तरह MLC चुनाव में बीजेपी जीत का परचम लहरा सके. 

इन नेताओं की लग सकती है लॉटरी

यूपी कैबिनेट में 8 मंत्रियों के लिए जगह खाली हैं. ऐसे में माना जा रहा है 5-6 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. सहयोगियों के अलावा बीजेपी अपने कोटे के 2 से 3 विधायकों को मंत्री बनाकर बेहतर सियासी समायोजन बनाने की कोशिश करेगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर, सपा से वापस बीजेपी लौटे MLC दारा सिंह चौहान, रालोद विधायक राजपाल बालियान को कैबिनेट मंत्री जबकि रालोद के एक और विधायक प्रदीप चौधरी को राज्य मंत्री बनाये जाने की चर्चा है. वहीं रामपुर में आजम खान के गढ़ को फतह करने वाले आकाश सक्‍सेना की मंत्री पद के लिए लॉटरी लगने की संभावना है.