menu-icon
India Daily
share--v1

Wheat Procurement In UP: उत्तर प्रदेश में आज से गेहूं की खरीद शुरू, पिछले साल से 150 रुपए ज्यादा बढ़ाया गया MSP

इस बार सरकार ने बटाईदार किसानों को भी रजिस्ट्रेशन कराकर गेहूं बेचने की सुविधा दी है. खाद्य एवं रसद विभाग ने गेहूं खरीद के 48 घंटे के भीतर PFMS के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने की व्यवस्था की है.

auth-image
India Daily Live
Wheat Procurement In UP

Wheat Procurement In UP: उत्तर प्रदेश में आज यानी 1 मार्च से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं की खरीद शुरू होगी. गेहूं की खरीद के लिए प्रदेश भर में 6,500 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं. 

इस बार योगी सरकार ने गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में 150 रुपए की बढ़ोत्तरी की है. यानी इस बार यूपी में 2275 रुपए प्रति क्विंटल पर गेहूं की सरकारी खरीद की जाएगी. बता दें कि किसानों की मांग के बाद योगी सरकार ने गेहूं का MSP 150 रुपए बढ़ाने की घोषणा की थी.

1 से 15 जून तक चलेगी गेहूं की खरीद

इस बार प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद 1 मार्च से 15 जून तक चलेगी. रविवार और अन्य सरकारी अवकाश को छोड़कर शेष सभी दिन गेहूं की खरीद की जाएगी. किसान सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक गेहूं बेच सकते हैं.

गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी

हालांकि सरकारी खरीद पर गेहूं बेचने के लिए किसानों को सबसे पहले खाद्य और रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर या UP KISAN MITRA पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. गेहूं की बिक्री के लिए प्रदेश मं 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी. अब तक 1 लाख 9 हजार 709 किसान अपना  रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

इस बार सरकार ने बटाईदार किसानों को भी रजिस्ट्रेशन कराकर गेहूं बेचने की सुविधा दी है. विभाग की ओर से किसानों को गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़ और धूल आदि साफकर और अच्छी तरह से सुखाकर क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लाने के लिए कहा है.

किसानों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर जारी
गेहूं को बेचने में किसानों के सामने आने वाली किसी भी प्रकार की परेशानी के हल के लिए विभाग ने एक टोल फ्री नंबर  18001800150 जारी किया है. इसके अलावा किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपरण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

48 घंटे में खाते में आ जाएगा पैसा

खाद्य एवं रसद विभाग ने गेहूं खरीद के 48 घंटे के भीतर PFMS के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने की व्यवस्था की है.