menu-icon
India Daily
share--v1

मुख्तार के गढ़ में अखिलेश, एक तीर से साधेंगे कई निशाने, जानिए कैसे

Akhilesh Yadav: मुख्तार अंसारी की मौत के बाद नेताओं का उनके घर जाने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का गाजीपुर जाने का कार्यक्रम है. इस दौरान अखिलेश यादव मुख्तार के परिजनों से भी मुलाकात करेंगे.

auth-image
Tushar Srivastava
Akhilesh Yadav
Courtesy: तस्वीर- सोशल मीडिया.

Akhilesh Yadav: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव का आज गाजीपुर दौरे का कार्यक्रम है. तय कार्यक्रम के मुताबिक अपने इस दौरे के दौरान अखिलेश यादव मुख्तार अंसारी के घर भी जाएंगे. इस दौरान वो जहां मुख्तार अंसारी को श्रद्धांजलि देंगे वहीं उनके परिजनों से मुलाकात कर शोक संवेदना भी व्यक्त करेंगे.

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद अखिलेश यादव ने सरकार पर निशाना साधते हुए पूरे मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के जज से कराने की मांग की थी. ऐसे में सभी लोगों की इस बात पर निगाहें होगी की अखिलेश यादव यहां से क्या संदेश देते हैं.  

अखिलेश यादव के गाजीपुर दौरे के सियासी मायने

इसके साथ ही  लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अखिलेश यादव का गाजीपुर और मुख्तार अंसारी के घर का जाने के अलग-अलग सियासी मायने भी लगाए जा रहे हैं. जानकारों का कहना है कि अखिलेश यादव का यह दौरा मुस्लिम के साथ-साथ यादव वोट बैंक के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण है.

गाजीपुर से अफजाल अंसारी हैं एसपी उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने यहां से मुख्तार अंसार के भाई अफजाल अंसारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. ऐसे अखिलेश यादव का यह दौरान यादव बाहुल्य गाजीपुर सीट पर यादव और मुस्लिम वोट को एकजुट करने की कोशिश है. ताकि अफजाल अंसारी के लिए लोकसभा का रास्ता साफ हो सके।

2019 में एसपी और बीएसपी में था गठबंधन

आपको बता दें कि 2019 के चुनाव में समाजवादी पार्टी और बीएसपी गठबंधन के तहत एक साथ चुनाव लड़ रही थी और गाजीपुर से अफजाल अंसारी बीएसपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे. इस दौरान अखिलेश यादव ने गाजीपुर में रैली कर यादव मतदाताओं से एकजुट होकर अफजाल अंसारी को वोट देने की अपील की थी. 2019 के चुनाव में अफजाल अंसारी को कामयाबी भी मिली थी.

मुख्तार के घर नेताओं के पहुंचने का दौर जारी

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उनके घर नेताओं के पहुंचने और संवेदनाएं देने का सिलसिला लगातार जारी है. AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, समाजवादी पार्टी नेता और आजमगढ़ लोकसभा सीट के एसपी प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव मुख्तार के घर जाकर शोक संवेदना प्रकट कर चुके हैं. इस दौरान धर्मेंद्र यादव ने मुख्तार अंसारी की कब्र पर फूल चढ़ाया. साथ ही धर्मेंद्र यादव ने मुख्तार अंसारी की मौत की CBI जांच की मांग की थी.

28 मार्च देर रात मुख्तार अंसारी की हुई थी मौत

 गौरतलब है कि मुख्तार अंसारी की पिछले महीने 28 मार्च को बांदा जेल में हार्ट अटैक के बाद मेडिकल कालेज में मौत हो गई थी. मुख्तार अंसारी के परिवारीजनों जेल में उन्हें जहर देने का आरोप लगाया है.