menu-icon
India Daily
share--v1

Rahul Gandhi Liquor Remark: वाराणसी के युवाओं को शराबी बताने से अमित सिंह को हत्या का आरोपी बताने तक... राहुल गांधी के 5 विवादित बयान

Rahul Gandhi Liquor Remark: लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे राहुल गांधी अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के साथ यूपी में हैं. रायबरेली में उन्होंने 19 फरवरी को एक बयान दिया, जिसके बाद यूपी के एक मंत्री ने उनपर पलटवार किया है.

auth-image
Om Pratap
Rahul Gandhi Liquor Remark

Rahul Gandhi Liquor Remark: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों अपनी 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के साथ उत्तर प्रदेश में हैं. हाल ही में राहुल गांधी की यात्रा वाराणसी में थी. इसके बाद उनकी यात्रा रायबरेली पहुंची. रायबरेली में अपनी यात्रा के दौरान 19 फरवरी को राहुल गांधी एक ऐसा बयान दिया, जिससे बवाल मच गया. उनके बयान को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री ने निशाना साधा है. दरअसल, राहुल गांधी ने बयान में कहा कि वाराणसी में मैंने देखा कि वहां का युवा शराब पीकर सड़कों पर लेटा है. 

दरअसल, वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. राजनीतिक जानकारों की मानें तो पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र होने के कारण राहुल गांधी ने ये आरोप लगाए. राहुल गांधी के इस बयान पर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने उन पर निशाना साधा. मंत्री ने कहा कि जो खुद नशा करता है, वो दूसरे को नशेड़ी जरूर बताता है. उन्होंने कहा कि मैं शराब को हाथ नहीं लगाता और मैं इसकी गारंटी ले सकता हूं, क्या राहुल गांधी इस बात की गारंटी लेंगे कि वे शराब नहीं पीते.

राहुल गांधी ने क्या बोला था?

दरअसल, बिहार के जरिए राहुल गांधी की यात्रा चंदौली के रास्ते उत्तर प्रदेश पहुंची थी. इस दौरान उनकी यात्रा वाराणसी, अमेठी होते हुए रायबरेली पहुंची. रायबरेली में जनता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने वाराणसी के अपने अनुभवों के बारे में बात की. राहुल गांधी ने कहा कि वाराणसी में मैंने देखा कि रात को सड़कों पर DJ बज रहा है. सड़कों पर शराब पिए, उत्तर प्रदेश का भविष्य रात को नाच रहा है, डांस कर रहा है. 

राहुल गांधी ने ये भी कहा कि कुछ युवाओं ने उनसे मुलाकात की और उत्तर प्रदेश में पेपर लीक की शिकायत की. राहुल गांधी ने अपने एक्स हैंडल पर 19 फरवरी को लिखा- आज UP पुलिस की परीक्षा का पेपर लीक होने की शिकायत लेकर कुछ छात्र मिलने आए. लीक हुए पेपर ने 50 लाख से अधिक मेहनती अभ्यर्थियों की वर्षों की मेहनत पर पानी फेर दिया. 

राहुल गांधी ने लिखा कि प्रयागराज के छोटे छोटे कमरे, जहां आशा की रौशनी में बड़े बड़े सपने देखे जाते थे, वहां अब निराशा का अंधकार है. सरकारी तंत्र और नकल माफिया की मिलीभगत से यूपी में अनगिनत युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है. डबल इंजन वाली अहंकारी सत्ता इतनी असंवेदनशील है कि टूटे हुए सपनों की दास्तां तक सुनने को तैयार नहीं है. छात्रों के साथ हुए इस अन्याय के विरुद्ध न्याय की इस लड़ाई में मैं उनके साथ हूं. उठो, जागो और अपने भविष्य की रक्षा करो.

ये पहली बार नहीं है, जब राहुल गांधी के बयान को लेकर बवाल हो रहा है. इससे पहले भी राहुल गांधी कई विवादित बयान दे चुके हैं. आइए, देखते हुए उनके 5 विवादित बयान, जो चर्चा में रहे थे...

1. 2016 में कहा था- चौकीदार चोर है

2016 में राहुल गांधी ने राफेल डील को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा था. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर डील को लेकर गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा था- 'चौकीदार चोर है'. दरअसल, पीएम मोदी ने खुद को देश का चौकीदार बताया था. राहुल ने राफेल घोटाला का आरोप लगाते हुए ये बयान दिया था. बाद में मामला कोर्ट पहुंचा था. सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में उनके खिलाफ अवमानना का मामला बंद कर अपने भाषणों के प्रति सचेत रहने की सलाह दी थी.

2. 2014 में बोले थे- RSS ने महात्मा गांधी को मारा

2014 में राहुल गांधी ने कहा था कि महात्मा गांधी की हत्या में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS का हाथ था. उनके इस बयान पर मामला दर्ज करिया गया था. 2018 में राहुल के खिलाफ आरोप तय हुए थे. बाद में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा था कि मैंने कभी आरएसएस को महात्मा गांधी की हत्या का जिम्मेदार नहीं बताया.

3. 2019 में कहा था- मेक इन नहीं रेप इन इंडिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने 2019 में झारखंड में कहा था कि पीएम कहते हैं, मेक इन इंडिया लेकिन हम आज देख रहे हैं रेप इन इंडिया. दरअसल, उन्होंने यूपी के पूर्व भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर केस का जिक्र किया था. मामले में एक सामाजिक कार्यकर्ता ने कांग्रेस नेता के खिलाफ मामला दर्ज कराया था. 

4. 2016 में बोले- PM मोदी पर लगाया था खून की दलाली का आरोप

राहुल गांधी ने 2016 में प्रधानमंत्री मोदी पर एक बार फिर निशाना साधा था. उन्होंने पीएम मोदी पर सेना के अभियानों का राजनीतिक लाभ लेने का आरोप लगाया था. राहुल ने कहा था- हमारे जवान हैं जिन्होंने खून दिया, सर्जिकल स्ट्राइक किया, उनके खून के पीछे आप (पीएम) छिपे हैं. बाद में उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि मैं सर्जिकल स्ट्राइक का समर्थन करता हूं. 

5. 2019 में अमित शाह को बताया हत्या का आरोपी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 2019 में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 'हत्या का आरोपी' बताया था. इस बयान को लेकर भी राहुल गांधी के खिलाफ मामला दर्ज हुआ था.बाद में गुजरात की एक कोर्ट ने उन्हें जमानत दी थी.

इसके अलावा भी राहुल गांधी अपने कई बयानों को लेकर चर्चा में रह चुके हैं. उन्होंने वीर सवरकर से लेकर मोदी चोर हैं, जैसे बयान दिए जिसे लेकर वे विवादों में पड़ चुके हैं.