share--v1

'जहर' से नहीं इस वजह से हुई मुख्तार अंसारी की मौत, ऑटोस्पी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Mukhtar Ansari Death Updates: बांदा में गैंगस्टर मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उत्तर प्रदेश की सियासत गर्मा गई है. उधर, मुख्तार के बेटे उमर अंसारी ने पिता को जहर देने का आरोप लगाया है.

auth-image
India Daily Live

Mukhtar Ansari Death Updates:  मुख्तार अंसारी के शव के पोस्टमार्टम के बाद ऑटोस्पी रिपोर्ट आ चुकी है. रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है. साथ ही किसी भी संदिग्ध जहर की बात से इनकार किया गया है. हालांकि जहर देने का दावा मुख्तार के परिवार वालों की ओर से किया गया था. पोस्टमार्टम रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के एक पैनल से कराया गया है. यहीं पर मुख्तार अंसारी ने अंतिम सांस ली थी. 

उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की मौत पर विवाद तब शुरू हुआ, जब मुख्तार के बेटे ने दावा किया कि पिता को जेल में स्लो पॉइजन दिया गया था. साल 2005 से जेल में बंद 60 साल के मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात को मौत हो गई थी. प्रशासन का दावा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद उन्हें बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था. 

कई इलाकों में बढ़ाई गई है सख्ती

मुख्तार अंसारी की मौत के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया है. खासकर लखनऊ, बांदा, मऊ और गाजीपुर पुलिस को अलर्ट मोड पर रखा गया है. आज यानी शुक्रवार को मुख्तार के शव का पोस्टमार्टम कराया गया है. राज्यभर में धारा 144 लागू की गई है.

मऊ से 5 बार विधायक रहे मुख्तार अंसारी के खिलाफ 60 से ज्यादा क्रिमिनल केस चल रहे थे. अब मुख्तार का शव उनके जिले के लिए रवाना हो गया है. सूत्रों की मानें तो कल यानी शनिवार को उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. इसके लेकर पूरे गाजीपुर को छावनी में बदल दिया गया है. 

जानिए मुख्तार केस के प्रमुख अपडेट्स

1. मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने दावा किया कि उनके पिता को बांदा जेल में स्लो पॉयजन दिया गया था. ऐसा ही दावा मुख्तार अंसारी के भाई और गाजीपुर सांसद अफजाल अंसारी ने भी किया था. हालांकि अधिकारियों ने इस आरोप को नकार दिया है. 

2. बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट ने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को मुख्तार अंसारी की मौत की जांच करने और एक महीने में रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. 

3. पिछले हफ्ते मऊ से पांच बार के पूर्व विधायक ने बाराबंकी कोर्ट में एक आवेदन दिया था, जिसमें कहा था कि उन्हें खोने के साथ कुछ जहरीली चीज दी जा रही है. अंसारी ने दावा किया कि 19 मार्च को खाना खाने के बाद उनकी नसों और शरीर में दर्द होने लगा.

4. मुख्तार अंसारी का पोस्टमार्टम आज बांदा में किया गया है. 5 डॉक्टरों के पैनल की वीडियोग्राफी भी कराई गई है. सूत्रों ने बताया कि उनका विसरा सुरक्षित रखा गया है. मोहम्मदाबाद कब्रिस्तान में उनको सुपुर्द-ए-खाक करने की तैयारी चल रही है.

5. मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने आज बांदा जिलाधिकारी को लेटर लिखकर मांग की है कि उनके पिता का पोस्टमॉर्टम दिल्ली एम्स के डॉक्टरों से कराया जाए. अपने लेटर में उमर ने लिखा कि उनके परिवार को बांदा के प्रशासन और डॉक्टरों पर भरोसा नहीं है.

6. कासगंज जेल में बंद मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी की पैरोल के लिए गैंगस्टर के परिवार ने आज इलाहाबाद हाई कोर्ट में अपील की है. 

7. मुख्तार अंसारी को गुरुवार को बेहोशी की हालत में जिला जेल से बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज लाया गया. यहां नौ डॉक्टरों की टीम ने उनका इलाज किया, लेकिन कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत हो गई. 

8. इससे पहले मंगलवार को पेट दर्द की शिकायत के बाद मुख्तार अंसारी को करीब 14 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

9. पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. किसी भी बड़ी सभा पर रोक लगा दी गई है. बांदा, मऊ, गाज़ीपुर और वाराणसी जिलों में काफी संख्या में फोर्स तैनात की गई है. 

10. विपक्षी दलों ने मुख्तार अंसारी की मौत में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. बांदा जेल में खोने के साथ जहर दिए जाने के गैंगस्टर के पहले के दावों पर उत्तर प्रदेश सरकार से सवाल उठाया.

Also Read