menu-icon
India Daily
share--v1

नहीं मान रहे साइबर अपराधी, अमित शाह के बाद आया योगी आदित्यनाथ का डीपफेक वीडियो, एक गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ है. इस मामले में नोएडा निवासी एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है.

auth-image
India Daily Live
 Yogi Adityanath Deepfake Video

केंद्रीय मंत्री अमित शाह के बाद अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एआई जेनरेटेड 'डीपफेक'  वीडियो  (Deepfake Video) सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. इस मामले में स्पेशल टास्कर फोर्स  (STF) ने नोएडा के रहने वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है. गुरुवार को अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

नोएडा का एक शख्स गिरफ्तार

अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए शख्स का नाम श्याम गुप्ता है. श्याम गुप्ता के ट्विटर हैंडल 'Shyam Gupta RPSU' से ही यह डीपफेक वीडियो अपलोड किया गया था. पुलिस ने बताया कि श्याम गुप्ता भ्रामक तथ्य फैलाकर देश विरोधी ताकतों को मजबूत कर रहा था.

आरोपी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज

यूपी एसटीएफ की नोएडा यूनिट द्वारा अधिसूचना संकलित कर नोएडा  के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में आरोपी के खिलाफ के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.

देश विरोधी ताकतों को मजबूत करना था मकसद

आरोपी श्याम गुप्ता गौतम बुद्ध नगर के बरोला का रहने वाला है. साइबर क्राइम पुलिस नोएडा द्वारा इस मामले में अग्रिम कार्रवाई की जा रही है. यूपी एस्टीएफ के अपर महानिदेशक अमिताभ यश ने कहा कि इस डीपफेक वीडियो को प्रसारित करने का मकसद भ्रामक तथ्य फैलाकर देश विरोधी ताकतों को मजबूत करना था.

1 मई को वायरल हुआ था वीडियो
बता दें कि यह वीडियो 1 मई को ट्वीटर पर अपलोड किया गया था. इस डीपफेक वीडियो में योगी आदित्यनाथ को 'भाजपा हटाओ देश बचाओ' कहते दिखाया गया था. इसके अलावा इस वीडियो में पुलवामा  के वीर जवानों की पत्नियों के मंगलसूत्र को लेकर भी बात की जा रही है.

अमित शाह का डीपफेक भी हुआ था वायरल
कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री अमित शाह का भी डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो को लेकर दिल्ली पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है.