share--v1

WTC 2023 Points Table: बांग्लादेश की जीत से बदली गई प्वाइंट टेबल, नंबर एक पर PAK, जानें टीम इंडिया की रैंक

WTC 2023 Points Table: बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रा रही. जानिए इसके बाद प्वाइंट टेबल का स्थिति कैसी है. 

auth-image
Bhoopendra Rai
फॉलो करें:

WTC 2023 Points Table: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा चक्र जारी है. हाल में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच हुई 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से ड्रा रही. इस सीरीज के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में बदलाव हुआ है. फिलहाल पाकिस्तान की टीम शीर्ष पर बनी हुई है, जबकि टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है. खास बात ये है कि बांग्लादेश ने अपने घर में कमाल का खेल दिखाया और न्यूजीलैंड बराबर अपने प्वाइंट कर लिए हैं. 

पाकिस्तान क्यों है नंबर वन

दरअसल, पाकिस्तान की टीम ने अभी तक 2 मैच खेले हैं. दोनों में जीत के साथ वह 100 प्वाइंट के साथ नंबर एक पर काबिज है. वहीं टीम इंडिया ने 1 सीरीज खेली और जीतने में सफल रही. इस वजह से उसके पास 66.67 फीसदी अंक हैं और वह दूसरे नंबर पर है. 

न्यूजीलैंड-बांग्लादेश के एक जैसे प्वाइंट

तीसरे और चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड और बांग्लादेश हैं. दोनों टीमों के पास 50 फीसदी अंक हैं. 5वें नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैच खेले हैं, जिनमें से दो में उन्हें जीत मिली है, जबकि दो मैच में हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच ड्रॉ रहा और कंगारू टीम के पास 30 फीसदी अंक हैं. 

टेस्ट चैंपियनशिप में कैसे मिलते हैं पॉइंट

दरअसल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का एक मैच जीतने पर 12 अंक दिए जाते हैं. मैच टाई होने पर 6, ड्रॉ होने पर 4 और हारने पर कोई अंक नहीं मिलता. वहीं पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स की बात करें तो जीतने पर 100, टाई पर 50, ड्रॉ रहने पर 33.33 और हारने पर कोई पॉइंट्स नहीं मिलता. खास बात ये है कि सभी टीमों को पर्सेंटेज ऑफ पॉइंट्स के आधार पर तय किया जाता है. 

कहां खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 चक्र जारी है. इस चक्र में 9 टीमों के बीच 68 टेस्ट होंगे. कुल 27 सीरीज होंगी. चक्र के आखिर में टॉप-2 पर रहने वाली टीमों के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा चक्र 

आपको बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला चक्र 2019 से 2021 के बीच खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी. फिर दूसरा चक्र 2021-23 के बीच हुआ, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर ट्रॉफी जीती. अब तीसरा चक्र 2023-25 के बीच में खेला जाएगा. इस चक्र में दक्षिण अफ्रीका को छोड़ हर टीम एक सीरीज खेल चुकी है.

Also Read

First Published : 10 December 2023, 02:23 PM IST