share--v1

World Cup 2023: ग्लेन मैक्सवेल का 'मॉन्स्टर' अंदाज, 'ODI इतिहास की बेस्ट पारी' को सचिन, सहवाग, स्टोक्स का सलाम

ODI World Cup 2023: ग्लेन मैक्सवेल के वानखेडे में प्रदर्शन को देखकर बेन स्टोक्स, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज बल्लेबाजों ने इसे "सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी" करार दिया.

auth-image
Antriksh Singh

ODI World Cup 2023: वानखेडे स्टेडियम में अब तक किसी भी टीम ने निचले क्रम पर किसी बल्लेबाज से ऐसा आतिशी शतक नहीं देखा है. 292 के टारगेट का पीछा करने में ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 91 रनों पर सात विकेट खो चुका था. इस तरह अफगानिस्तान एक बड़े विश्व कप उलटफेर और सेमीफाइनल में लगभग तय जगह से सिर्फ तीन विकेट दूर था.

लेकिन फिर ग्लेन मैक्सवेल ने अकेले अपने हाथों में एक अकल्पनीय पारी को अंजाम दिया, जिससे न केवल ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से जीत मिली, बल्कि नॉकआउट में उनकी जगह भी पक्की हो गई.

इब्राहिम जादरान के विश्व कप में अफगानिस्तान के पहले शतक बनाने के बाद, नवीन-उल-हक और अजमतुल्लाह ओमरजई ने टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया. इससे बाद राशिद खान भी विकेट लेने की रेस में शामिल हो गए. अब अफगानिस्तान को एक शानदार जीत की उम्मीद की थी. लेकिन मैक्सवेल ने पार्टी में खलल डाल दिया.

Read More- World Cup 2023: मैच हारकर भी अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, काम आई सचिन तेंदुलकर के साथ मुलाकात

ग्लेन ने नाबाद 201 रन बनाए, जबकि कप्तान पैट कमिंस के साथ नाबाद 202 रनों की साझेदारी की, जिसमें उन्होंने 179 रन बनाए, और ऑस्ट्रेलिया ने स्क्रिप्ट को पलट दिया.

मैक्सवेल के वानखेडे में प्रदर्शन को देखकर विश्व क्रिकेट में तहलका मच गया क्योंकि बेन स्टोक्स और सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज बल्लेबाजों ने इसे "सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी" करार दिया.

सचिन तेंदुलकर ने इसे अपनी जिंदगी की बेस्ट वनडे पारी करार दिया है.

 

वीरेंद्र सहवाग ने इसे सर्वश्रेष्ठ में एक पारी बताया है जिसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा.

 

बेन स्टोक्स का मॉय गॉड मैक्सी रिएक्शन यहां देख सकते हैं.

 

माइकल वॉन ने इसे वनडे की महानतम पारी बताया है.  

 

इस पारी की महानता में मैक्सवेल की सभी सीमाओं को पार करने की इच्छा थी. मुंबई में उमस भरी परिस्थितियों ने क्रैम्प दिए.  वह मैदान पर गिर जाए, जांघ में दर्द के साथ जकड़ गए. पीठ में शुरू से दिक्कत थी. फिर भी वह लड़ते रहे. कम से कम पैर हिलाने के साथ अपने बड़े शॉट्स लगाते गए. 

First Published : 08 November 2023, 01:45 PM IST