menu-icon
India Daily
share--v1

ब्रिटेन में हर साल कितनी महिलाएं कराती हैं ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी? चौंका देगी यह रिपोर्ट

Breast Implant Surgery: इन दिनों ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. ब्रेस्ट इम्प्लांट सिलिकॉन जेल की मदद से किया जाता है. हर साल कई महिलाएं शरीर को मेंटेन करने के लिए इस सर्जरी का सहारा लेती है.

auth-image
India Daily Live
Breast Implant Surgery
Courtesy: Freepik

Breast Implant Surgery: शरीर के फिगर को मैंटेन करने के लिए कई महिलाएं ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी यानी मेमोप्‍लास्‍टी (Mammoplasty) का साहरा लेती हैं. ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी  का ट्रेंड काफी तेजी से बढ़ गया है. एक्सपर्ट का मानना है कि महिलाएं आपने लुक और शरीर को लेकर बहुत जागरूक हैं. इसी कारण इस सर्जरी के मामले बढ़ रहे हैं.

ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी  के लगभग 98% मामले सफल रहते हैं. वहीं, 1-2% मामलों में ऐसी स्‍थ‍िति बनती है जब शरीर इसे स्वीकार नहीं कर पाता. डॉक्टर सर्जरी के बाद महिला को सावधानी बरतने की सलाह देते हैं. 

ब्रिटेन में हर साल कितनी महिलाएं कराती हैं सर्जरी

ब्रेस्ट इंप्लांट एक अत्याधुनिक तकनीक है, जिसके सहारे छोटे ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाया जाता है. इस सर्जरी में सिलिकन जेली का इस्तेमाल किया जाता है. इस सर्जरी में ब्रेस्ट के कांख तरफ के हिस्से को चीरा लगाकर सिलिकन जेली इंप्लांट किया जाता है. सर्जरी के बाद आपको इंप्लांट के बारे में पता नहीं चलेगा. thesun.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 8,000 महिलाएं ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी करवाती हैं.  ब्रिटेन में ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी सबसे ज्यादा बार की जाने वाली कॉस्मेटिक सर्जरी है. 

कितना होता है खर्चा

यूके में ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी  की लागत लगभग  £3,500 से £8,000 (3,70,038रूपये- 8,45,728रूपये) तक होती है. इसमें देखभाल के खर्चे और डॉक्टर की  फीस नहीं शामिल हैं. ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी के बाद फ्यूचर में आगे होने सर्जरी का भी भूगतान करना होता है. 

ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी के नुकसान

सर्जरी जुड़े जोखिम जो ब्रेस्ट इंप्लांट को खतरनाक  बना सकते हैं. लेकिन 1% मरीज हैं जिसे इन जोखिमों का सामना करना पड़ता है. सर्जरी कराने के बाद इम्प्लांट के आसपास की त्वचा के नीचे कठोर गांठ के रूप में कैल्शियम जमा होता है. कभी-कभी ब्रेस्ट के आकार अनियमित होते हैं. निप्पल या ब्रेस्ट एरिया में दर्द भी हो सकता है. इसके अलावा कई ऐसे साइड इफेक्टस है जिसके कारण ब्रेस्‍ट इम्‍प्‍लांट सर्जरी खतरनाक साबित हो सकती है. 

इन बातों का रखें ख्याल

ब्रेस्ट इंप्लांट सर्जरी के बाद लगभग 4 हफ्ते तक स्नान न करें. सोते वक्त अपनी पीठ के बल और  सिर और कंधों को तकिये के सहारे ऊपर उठाकर सोएं. ऐसा करने से इंप्लांट अपनी जगह पर रहेगी और उन्हें फिसलने या हिलने से रोका जा सकेगा.

डिस्क्लेमर: यह खबर इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य जानकारियों पर आधारित है. विस्तृत जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें.