menu-icon
India Daily
share--v1

'बॉल टेम्परिंग के बाद भी हार गए', बेईमानी भी नहीं आई PAK के काम? हारिस रऊफ को लेकर मचा बवाल

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान अपना पहला मैच हार गई. इस मुकाबले में टीम के स्टार गेंदबाज हारिस रऊफ पर गेंद से छेडछाड़ करने का आरोप लगा है.

auth-image
India Daily Live
ball tampering  Haris Rauf
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 का 11वां मुकाबला पाकिस्तान और मेजबान अमेरिका के बीच हुआ, जिसमें पाकिस्तान को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. इस मुकाबले के बाद यूएसए के पूर्व क्रिकेटर रस्टी थेरॉन ने पाकिस्तानी गेंदबाज हारिस रऊफ पर बॉल टेम्परिंग का आरोप लगाया है. उन्होंने दावा किया है कि आखिरी ओवर में गेंद को स्विंग कराने के लिए रऊफ ने बॉल से छेड़छाड़ की. उन्होंने सवाल खड़ा करते हुए ये भी कहा कि कैसे 2 ओवर पहले बदली गई गेंद को रिवर्स स्विंग मिलने लगा था.  इस आरोप के बाद फैंस हारिस रऊफ के पीछे पड़ गए हैं. 

हारिस रऊफ पर गेंद से छेड़छाड़ के आरोप लगने के बाद इस मसले पर बवाल मच गया है. फैंस ने मीम्स की बाढ़ ला दी है, जिनमें पाकिस्तान टीम के मेज लिए जा रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि बॉल टेम्परिंगके बाद भी हार गए. वहीं एक अन्य यूजर ने हारिस रऊफ को बैन करने की मांग तक कर डाली. 

रस्टी थेरॉन ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप?

रस्टी थेरॉन ने मैच के बाद एक्स पर की गई पोस्ट में लिखा '  आईसीसी क्या हम बस यह दिखाएंगे कि पाकिस्तान न नई बदली गई गेंद से कोई छेड़छाड़ नहीं की? दो ओवर पहले ही बदली गई गेंद कैसे रिवर्स स्विंग करने लगी? आप सच में देख सकते हैं कि किस तरह से हारिस रऊफ  अपने अंगूठे से नाखून लगातार घिस रहा है.' इस पूरे मामले में रस्टी थेरॉन ने आईसीसी से इस मामले की जांच की मांग की है. 

मैच का हाल

दरअसल, मैच में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 159 रन बनाए थे, जवाब में अमेरिका टीम ने बढ़िया खेला. आखिरी ओवर में उसे जीत के लिए 15 रन चाहिए थे. ये ओवर हारिस रऊफ लेकर आए थे, उन्होंने 5 गेंदों पर 10 रन दे दिए थे. अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रनों की दरकार थी, लेकिन सिर्फ चौका आया और मैच टाई हो गया. इसके बाद सुपर ओवर हुआ, जिसमें अमेरिका टीम ने 5 रनों से जीत हासिल की. 

गेंद बदलने के बाद पाकिस्तान ने की थी वापसी

एक वक्त लग रहा था कि 159 रनों का चेज करते हुए अमेरिकी टीम आसानी से जीत जाएगी, लेकिन गेंद बदलने के बाद एकदम से पाकिस्तानी बॉलर ने टाइट ओवर निकाले थे. जिसके बाद पाकिस्तान ने मैच में वापसी की थी. अमेरिका को आखिरी ओवर में 15 रन चाहिए थे. नीतीश कुमार ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर मुकाबला टाई कराया था. 

आखिरी ओवर में 15 रन नहीं बचा सके रऊफ

हारिस रऊफ अपनी टीम के लिए आखिरी ओवर डालने आए थे. जिनमें उन्हें 15 रन बचाने थे लेकिन हारिस रऊफ ऐसा करने में विफल रहे. अब सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या सचमुच रऊफ ने अपने अंगूठे के नाखून से गेंद को खरोंचा या नहीं. ये जांच का विषय है, लेकिन रस्टी थेरॉन जो आरोप लगा रहे हैं वो सच में गंभीर है.