menu-icon
India Daily
share--v1

T20 WC 2024: PAK का खेल खत्म! अगर ऐसा हुआ तो ग्रुप स्टेज से ही बंध जाएगा बोरिया बिस्तर

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 से पाकिस्तान टीम का पत्ता लगभग साफ हो गया है. ऐसे समीकरण बन रहे हैं, जो अगर सच हो गए तो ये टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगी. जानिए क्या है समीकरण.

auth-image
Bhoopendra Rai
PAK vs USA
Courtesy: Twitter

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान टीम का खेल खत्म हो गया है?  ये सवाल इसलिए, क्योंकि इस वर्ल्ड कप में उसे अपने पहले ही मैच में अमेरिका के हाथों शर्मनाक हार मिली है. इस हार के चलते फैंस बाबर सेना के पीछे पड़े हुए हैं. ये सिर्फ हार नहीं बल्कि इस विश्व कप से पाकिस्तान टीम की विदाई के संकेत भी हैं. अमेरिका ने पाकिस्तान को हराकर ग्रुप स्टेज की प्वाइंट टेबल का समीकरण बदलकर रख दिया है, जिससे पाकिस्तान टीम पर ग्रुप स्टेज से ही बाहर होने का खतरा मंडरा गया है. अब बाबर आजम की कप्तानी वाली इस टीम के लिए क्वालीफाई करना बहुत मुश्किल हो गया है. नीचे समझिए पूरा समीकरण

कुल 20 टीमें, 4 ग्रुप, हर ग्रुप से चुनी जाएंगी 2 टीमें

टी20 विश्व कप 2024 में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं. सभी को 5 ग्रुप में बांटा गया है. एक ग्रुप में 5-5 टीम हैं. सभी ग्रुप की टॉप 2 टीमें सुपर 8 के लिए क्वालीफाई करेंगी. जिनके बीच सेमीफाइनल के लिए जंग होगी. हर एक ग्रुप से कोई भी टीम अधिकतम 8 अंक हासिल कर सकती है, क्योंकि सभी टीमों को 4-4 मैच खेलना है.

 

ग्रुप एक की प्वाइंट टेबल का हाल?

ग्रुप ए में 5 टीमें शामिल हैं. अमेरिका टीम 2 मैच जीतकर नंबर 1 पर काबिज है, उसके पास 5 अंक हो चुके हैं. दूसरे नंबर पर 1 मैच जीत के साथ भारतीय टीम ने 2 अंक हासिल किए हैं. तीसरे नंबर पर पाकिस्तान, चौथे पर कनाडा और पांचवे पर आयरलैंड है. 

सुपर 8 में पहुंच सकती है  USA 

ग्रुप ए की बात करें तो इससे अमेरिका ने अपने शुरुआती 2 मैच जीत लिए हैं. टीम इंडिया भी एक मैच जीत चुकी है. वहीं पाकिस्तान, कनाडा, आयरलैंड एक-एक मैच हार चुके हैं. अब ये टीमें 6 अंक से आगे नहीं जा सकतीं. अभी USA को भारत और आयरलैंड से भिड़ना है. अगर वो इन दोनों टीमों को हरा देती है तो सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, अगर एक मैच हार भी जाती है तो भी उसके पास 6 अंक होंगे. ऐसे में वो सुपर 8 के लिए दमदारी से मौजूदा रहेगी. 

पाकिस्तान पर बाहर होने का खतरा? 

अब बात कर लेते हैं पाकिस्तान की, जिसके ग्रुप स्टेज में अभी 3 मैच बाकी हैं. उसे अगले मैचों में भारत, आयरलैंड और कनाडा से खेलना है. पाकिस्तान भले ही कनाडा को मैच हरा दे, लेकिन टीम इंडिया के खिलाफ उसकी जीत मुश्किल है. आयरलैंड के खिलाफ जीत के लिए भी बाबर सेना को पापड़ बेलने पड़ेंगे. अगर पाकिस्तान को सुपर-8 में पहुंचना है तो उसके पास 6 अंक होना जरूरी हैं, लेकिन अगर उसे भारत और आयरलैंड ने हरा दिया तो वो ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगी. 

कैसे कर सकती है क्वालीफाई

मान लीजिए अगर पाकिस्तान यह तीनों मैच जीत गई और भारत भी अपने चार में से 3 मैच जीत ले. फिर अमेरिका भी अपने अगले मैच में आयरलैंड को हरा दे तो इन तीनों टीमों के पास 6-6 अंक हो जाएंगे. इस तरह रन रेट के आधार पर सुपर 8 के लिए इस ग्रुप से 2 टीमों का सिलेक्शन होगा. अगर खुदा ना खास्ता पाकिस्तान टीम को भारत और आयरलैंड ने हरा दिया तो वो ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो सकती है.