menu-icon
India Daily
share--v1

IND vs IRE: अगर ऐसा हुआ तो Rohit Sharma रच देंगे इतिहास, धोनी रह जाएंगे पीछे

IND vs IRE: टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया को आज आयरलैंड के खिलाफ पहला मैच खेलना है, जिसमें जीत दर्ज करते ही कप्तान रोहित शर्मा इतिहास रच देंगे.

auth-image
India Daily Live
Rohit Sharma
Courtesy: Twitter

IND vs IRE: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आज आयरलैंड के खिलाफ इतिहास रच सकते हैं. अगर टीम इंडिया अपना पहला मैच जीत गई तो रोहित शर्मा टी20 में भारत की तरफ से नंबर वन कप्तान बन जाएंगे. फिलहाल टीम इंडिया के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में एमएस धोनी और रोहित शर्मा संयुक्त रूप से नंबर 1 पर हैं. इन दोनों दिग्गजों ने 41-41 जीत दिलाई हैं. अगर आज रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया जीत जाती है तो धोनी को पीछे छोड़कर रोहित आगे निकल जाएंगे.

रोहित ने 54 मैचों में कप्तानी की

रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए टी20 के 54 मैचों में कप्तानी की है. जिनमें से 41 मैच जीते हैं. रोहित 2007 से ही टी20 खेल रहे हैं और इस विश्व कप में बतौर सीनियर बल्लेबाज और कप्तान के तौर पर खेल रहे हैं. यह उनके करियर का आखिरी टी20 विश्व कप भी माना जा रहा है.



2021 में टी20 के कप्तान बने थे रोहित शर्मा

रोहित ने नवंबर 2021 में टीम इंडिया की कमान संभाली थी. ये वही साल था जब भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 में ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थी. रोहित ने 2022 के टी20 विश्व कप में भी टीम इंडिया की कप्तानी की थी, जहां टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. इस बार टीम इंडिया चैंपियन बनने की दावेदार है.

17 साल से दूसरे खिताब का इंतजार इस बार पूरा होगा?

टीम इंडिया ने 2007 के बाद से कोई भी टी20 विश्व कप नहीं जीता. पहले संस्करण में जीत दर्ज करने के बाद भारत ने 7 विश्व कप खेले, लेकिन एक भी खिताब खाते में नहीं आया. ओवरआल टीम इंडिया 2013 के बाद से कोई भी आईसीसी का टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. पिछले साल हुए वनडे विश्व कप 2023 में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचाया था, लेकिन खिताबी मैच में भारत को हार मिली थी. इस बार रोहित शर्मा खिताब जीतने के लिए पूरा दम लगा देंगे.