share--v1

NZ vs AUS: क्या दूसरी पारी में भी फिलिप्स बनेंगे न्यूजीलैंड के खेवनहार, स्पिनर्स का सूखा किया खत्म पर जीत की दरकार बाकी

NZ vs AUS: न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर ग्लेन फिलिप्स ने वेलिंग्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड बनाया, जिससे उन्होंने टीम को संकट से उबारने में अहम भूमिका निभाई. वह न्यूजीलैंड के लिए 16 सालों में घरेलू मैदान पर पांच विकेट लेने वाले पहले स्पिनर बन गए.

auth-image
India Daily Live

NZ vs AUS: न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर ग्लेन फिलिप्स ने वेलिंग्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड बनाया. वह 16 वर्षों में घरेलू मैदान पर पांच विकेट लेने वाले पहले न्यूजीलैंड स्पिनर बन गए, साथ ही उन्होंने बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान दिया. पहली पारी में न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही और ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें 179 रन पर समेट दिया. 

जवाब में, पहली पारी में बल्ले से फिलिप्स के शानदार प्रदर्शन ने न्यूजीलैंड को थोड़ी राहत दी, जहां ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को 179 रन पर समेट दिया और 204 रन की बढ़त हासिल कर ली. पांच विकेट पर 29 रन से आगे बढ़ते हुए, फिलिप्स ने 70 गेंदों में 13 चौकों की मदद से 71 रन बनाए. 

फिलिप्स ने 5 विकेट झटक पलटा मैच

हालांकि, तीसरे दिन गेंदबाजी करते हुए फिलिप्स ने मैच को पलटने का बीड़ा उठाया. उन्हें पांचवें गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी सौंपी गई, और उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया. उन्होंने अपने ऑफ स्पिन गेंदों से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया और लगातार विकेट चटकाए. 

फिलिप्स ने सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को 28 रन पर स्टंप कराके उन्हें परेशान कर दिया. इसके बाद उन्होंने ट्रैविस हेड (28) को आउट किया और अगली ही गेंद पर मिचेल मार्श को बिना खाता खोले पवेलियन लौटा दिया. उन्होंने विकेटकीपर एलेक्स कैरी (3) को भी आउट किया और पहली पारी के शतकवीर कैमरून ग्रीन (34) को शॉर्ट लेग पर कैच कराकर अपना यादगार विकेट हासिल किया. फिलिप्स का यह शानदार प्रदर्शन न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 164 रन पर समेटने में मददगार साबित हुआ, जिसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड के सामने 369 रन का विशाल लक्ष्य रखा.

16 साल में घरेलू सरजमीं पर 5 विकेट झटकने वाले पहले स्पिनर बने फिलिप्स

गौरतलब है कि फिलिप्स का यह पांच विकेट हॉल उनके 54 प्रथम श्रेणी मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 2008 के बाद से न्यूजीलैंड के किसी स्पिनर द्वारा घरेलू मैदान पर पांच विकेट लेने का यह पहला उदाहरण था. इससे पहले, आखिरी बार 2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीतन पटेल और डेनियल विटोरी ने न्यूजीलैंड के लिए घरेलू मैदान पर पांच विकेट हॉल लिए थे.फिलिप्स का यह पहला टेस्ट पांच विकेट हॉल उनके 54 प्रथम श्रेणी मैचों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी था. दिलचस्प बात यह है कि 2008 के बाद से न्यूजीलैंड के किसी स्पिनर द्वारा घरेलू मैदान पर पांच विकेट लेने का यह पहला उदाहरण भी था.

ऑफ स्पिनर जीतन पटेल और न्यूजीलैंड के दिग्गज डेनियल विटोरी (2008 में वेस्टइंडीज के खिलाफ) आखिरी दो न्यूजीलैंड स्पिनर थे जिन्होंने घरेलू मैदान पर पांच विकेट हॉल लिया था. इस दौरान आठ विदेशी स्पिनरों ने न्यूजीलैंड में पांच विकेट हॉल लिए. हरभजन सिंह (2009), दानिश कनेरिया (2009), सुनील नरेन (2013), केशव महाराज (2017 में दो बार), जैक लीच (2023) ऐसे स्पिनर हैं जिन्होंने फिलिप्स द्वारा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पस्त करने से पहले फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के नील ब्रैंड और डेन पीट ने सफलता हासिल की थी.

रोमांचक मोड़ पर थमा है मैच

हालांकि, न्यूजीलैंड को जीत के लिए अभी भी कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. न्यूजीलैंड अपने रिकॉर्ड लक्ष्य के पीछा करने में शुरुआत में ही पिछड़ गया. हालांकि तेज गेंदबाजों मिचेल स्टार्क, कप्तान पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले (41) नाइटवॉचमैन के रूप में दो विकेट लिए.

लियोन ने सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (8) को आउट किया और उसके बाद केन विलियमसन (9) का भी महत्वपूर्ण विकेट लिया, जबकि ट्रैविस हेड ने विल यंग (15) को आउट किया. उन्हें 369 रन के लक्ष्य का पीछा करना है, और पहले दिन ही तीन विकेट गंवा बैठे हैं. फिर भी, रचिन रवींद्र के अर्धशतक और डेरिल मिशेल के साथ उनकी नाबाद साझेदारी ने न्यूजीलैंड को उम्मीदें जगा रखी हैं. मैच अभी भी रोमांचक मोड़ पर है, मैच का चौथा दिन खत्म होने तक न्यूजीलैंड 111 रन पर 3 विकेट खोकर लक्ष्य से 258 रन पीछे है. यह देखना बाकी है कि क्या न्यूजीलैंड इस लक्ष्य को हासिल कर पाएगा या फिर ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना लेगा.

Also Read

First Published : 02 March 2024, 10:35 PM IST