menu-icon
India Daily
share--v1

बच्चों से कराया घरेलू काम तो भी होगी जेल, डोमेस्टिक हेल्पर रखने से पहले जान लें ये नियम-कानून

House Servant Rules: क्या आप भी अपने घर में नाबालिग से करवाते हैं काम तो हो जाए सावधान. अगर आप किसी बच्चे से घरेलू काम करवाएंगे तो आपको जेल हो सकती है. आइए जानते हैं नियम-कानून के बारे में

auth-image
India Daily Live
Child Labor
Courtesy: Pinterest

Rules Of Keeping Maid: हर जगह काम करने के कुछ नियम कानून होते हैं चाहे वो ऑफिस हो या फिर आपके घर पर रोज काम करने वाले लोग. जो लोग घरेलू काम करते हैं यानी मैड के भी कुछ नियम कानून होते हैं. ऐसे में अगर आपने अपने घर में नाबालिग को घरेलू काम के लिए रख रहे हैं तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं कुछ नियम कानून के बारे में जिसे डोमेस्टिक हेल्पर रखने से पहले ध्यान में रखना चाहिए.

बता दें, बाल श्रम के खिलाफ अगर आप अपने घर में 14 साल से कम उम्र के बच्चे को काम करने के लिए रखते हैं तो आपको 6 महिने से लेकर दो साल तक की जेल हो सकती है या फिर 20,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये के बीच जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. बता दें, न्यायालय फैसला करेगा कि आपको केवल जेल होगी या जुर्माना भी भरना पड़ेगा.

डोमेस्टिक हेल्पर रखने की सही उम्र

कभी भी काम पर 18 साल से कम उम्र के लोगों को काम पर न रखें. जिसे आप काम पर रख रहे हैं उनकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. ऐसे में आप प्रूफ के लिए  प्रमाण पत्र जरूर देख सकते हैं. नाबालिग को काम पर रखने से आपको जेल या सजा हो सकती है. अगर कोई घर में नाबालिग के काम करने की शिकायत करता है तो चाइल्ड लेबर एक्ट, जुवेनाइल जस्टिस एक्ट और बॉडेड लेबर एक्ट तीनों के तहत कार्रवाई हो सकती है. इसके अलावा आपको जुर्माना और 3 साल की सजा भी हो सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

इन दिनों आप ऑनलाइन भी जाकर नौकर हायर कर सकते हैं. ऐसे में वेबसाइट के बारे में अच्छी तरह से पढ़े और उम्र के अनुसार  नौकर को हायर करें. किसी भी गैर कंपनी से नौकर हायर न करें. नौकरानी/नौकर से घर में काम करने से पहले उसके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट का पुलिस वेरिफिकेशन जरूर कराएं. अगर किसी कारण वेरिफिकेशन में समय लग रहा है तो उसका फोटो अपने पास जरूर रखें.